logo-image

बिहार : AIMIM विधायक ने ‘हिन्दुस्तान’ शब्द पर जताई आपत्ति

विधानसभा सत्र के पहले ही दिन AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेते वक्त आपत्ति जाहिर की. अख्तरुल इमान ने शपथ पत्र में लिखे ‘हिन्दुस्तान’ शब्द को बोलने से इनकार कर दिया और उसकी जगह ‘भारत’ का इस्तेमाल किया.

Updated on: 23 Nov 2020, 01:36 PM

पटना:

बिहार में आज से नई विधानसभा का सत्र सोमवार से शुरू हो गया है. सत्र के पहले दिन सभी नए विधायकों ने शपथ ली. सत्र के पहले दिन सीएम नीतीश कुमार ने प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी से मुलाकात की. बता दें कि प्रोटेम स्पीकर ही नए विधायकों को शपथ दिलाता है. वहीं, विधानसभा सत्र के पहले ही दिन AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेते वक्त आपत्ति जाहिर की. अख्तरुल इमान ने शपथ पत्र में लिखे ‘हिन्दुस्तान’ शब्द को बोलने से इनकार कर दिया और उसकी जगह ‘भारत’ का इस्तेमाल किया.

यह भी पढ़ें : बिहार में कांग्रेस की बौखलाहट, सत्र शुरू होने से पहले ही प्रदर्शन

बता दें कि AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान का नाम जैसे ही सदस्यता की शपथ के लिए पुकारा गया वैसे ही उन्होंने खड़े होकर हिन्दुस्तान शब्द पर आपत्ति जताई. एआईएमआईएम के विधायक ने कहा कि हिंदी भाषा में भारत के संविधान की शपथ ली जाती है. मैथिली में भी हिन्दुस्तान की जगह भारत शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन उर्दू में जो शपथ लेने के लिए जो पत्र मुहैया कराया गया है उसमें भारत की जगह हिन्दुस्तान शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेताओं को 'पांच सितारा संस्कृति' छोड़ देनी चाहिए: आजाद

बिहार विधान सभा में शपथ के दौरान भारत और हिन्दुस्तान पर हुए विवाद ने तूल पकड़ा. अब भारतीय जनता पार्टी के मोतिहारी से विधायक प्रमोद कुमार से न्यूज़ नेशन ने जब किया सवाल तो उन्होने कहा, जिन्हें हिन्दुस्तान कहने पर ऐतराज वो पाकिस्तान चलें जायें. ऐसे लोगों को पाकिस्तान में रहना चाहिए.