logo-image

ये है दुनिया की सबसे जहरीली मछली, इसका एक बूंद जहर तबाह कर सकता है पूरा शहर, आप भी जानें

क्या मछली किसी की जान ले सकती है? अगर ये सवाल कोई किसी से पूछता हो तो बड़ा अजीब लगता है. भला मछली कैसे किसी की जान ले सकती है. गहरे तलाब, नदी या समुंद्र के किनारे बैठकर और तैरती मछलियों को देखकर तो बड़ा आनंद आता है.

Updated on: 21 Jun 2020, 10:47 AM

नई दिल्ली:

क्या मछली (Fish) किसी की जान ले सकती है? अगर ये सवाल कोई किसी से पूछता हो तो बड़ा अजीब लगता है. भला मछली कैसे किसी की जान ले सकती है. गहरे तलाब, नदी या समुंद्र के किनारे बैठकर और तैरती मछलियों को देखकर तो बड़ा आनंद आता है. वहीं दूसरी तरफ जो मांसाहारी लोग होते हैं, वो मछली खाने में खूब पसंद करते हैं. लेकिन आपको यह जानकर बड़ा आश्चर्य होगा कि समुद्र के किनारे मछली की शक्ल में आपका सामना मौत से भी हो सकता है. बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं आप. दुनिया में कई सारे जहरीले (Poision) जीव-जंतु पाए जाते हैं. इनमें से एक मछली भी है. मछली पल भर में आपकी जान ले सकती है.

यह भी पढ़ें- VIDEO: जब हमारे सैनिक गालवान में लड़ रहे थे, एक नेता ट्वीट के जरिए मनोबल गिरा रहा था, JP नड्डा का बड़ा आरोप 

जहरीला मछली मकर रेखा के आपसपास समुंद्र में पाई जाती है

मैं बात कर रहा हूं स्टोन फिश के बारे में. यह जहरीला मछली मकर रेखा के आपसपास समुंद्र में पाई जाती है. स्टोन फिश पत्थर की तरह दिखती है. बस इसी वजह से ज्यादातर लोग पहचान नहीं पाते हैं और इसके शिकार हो जाते हैं. गलती से भी अगर कोई इस मछली के ऊपर पैर रख दे तो ये अपने अपने ऊपर पड़ने वाले वजन की मात्रा में जहर निकालती है. यह जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर पैर में यह लग जाए तो पैर काटना पड़ जाएगा और जरा सी लापरवाही मौत का कारण भी बन सकती है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में सभी स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां अगले आदेश तक के लिए रद्द

फिश 0.5 सेकेंड की तेजी से अपना जहर छोड़ती है

बता दें कि पैर रखते ही यह फिश 0.5 सेकेंड की तेजी से अपना जहर छोड़ती है. यानि की पलक झपकते जितनी देर में ही यह अपना काम कर देती है. इस मछली का जहर इतना खतरनाक है कि इसकी एक बूंद अगर किसी शहर के पानी में मिला दी जाए तो शहर के हर इंसान की मौत हो सकती है. किसी इंसान का शरीर अगर इस मछली के जहर के संपर्क में आ जाए तो उसका मौत तय है. इसके आगे तो भगवान ही बचा सकता है. दुनिया अजीबोगरीब जीवों से भरी पड़ी है. खोजकर्ता हर दिन हजारों-हजार नए-नए जीव खोजकर निकाल लेते हैं.