logo-image

आखिर नहाते वक्त ही क्यों आता है ज्यादा अटैक... जानिये वजह

अमेरिका की संस्था NCBI की रिपोर्ट के मुताबिक 11% से ज्यादा हार्ट अटैक के केस बाथरूम में होते हैं. इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बाथरूम में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है.

Updated on: 12 Sep 2021, 06:54 PM

highlights

  • अमेरिका की संस्था के एक शोध में किया गया दावा
  • तापमान का असंतुलन आ रहा बड़ी वजह के रुप में सामने
  •  सोशल मीडिया पर पढकर लोग दे रहे अपनी राय 

New delhi:

आपने देखा होगा की लगभग 30 फीसदी लोगों को बाथरुम में ही हार्टअटैक आता है. ये खतरा उन लोगों में और ज्यादा बढ़ जाता है जो पहले से (heart pettiont) हैं. जी हां वरिष्ट हार्ट स्पेशलिट चिकित्सकों ने नहाते वक्त हार्टअटैक आने के बारे कुछ जानकारियां साझा की हैं. जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. चिकित्सकों का मानना है कि बॅाडी के तापमान में असंतुलन के कारण अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं शोध रिपोर्ट के मुताबिक जब हार्ट में इलेक्ट्रिकल खराबी होती है, साथ ही बॅाडी पर ज्यादा ठंडा पानी पड़े तो अनियमित धड़कन की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. चिकित्सकों की सलाह है कि ज्यादा ठंडे या गर्म पानी में नहाने से बचें. आइये जाने हैं बाथरुम में हार्टअटैक आने के कारण क्या हैं...

यह भी पढें :पति को सबक सिखाने के लिए पत्नी ने प्राइवेट पार्ट में कस दिया नट...फिर हुआ ये...

अमेरिका की संस्था NCBI की रिपोर्ट के मुताबिक 11% से ज्यादा हार्ट अटैक के केस बाथरूम में होते हैं. इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बाथरूम में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. डॅा राजीव खंडेलवाल बताते हैं कि जब आप अपनी बॉडी के हिसाब से पानी का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो ऐसा होने का खतरा बढ़ जाता है. उदाहरण के लिए ठंडे मौसम में ज्यादा ठंडे पानी से दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा अगर कोई महिला या पुरुष नहाते समय ज्यादा तेज चलते हैं या कोई तेज एक्टिविटी करते हैं तो ऐसे में हार्ट पर स्ट्रेस बढ़ जाता है. इसलिए कोशिश ये होनी चाहिए कि शरीर तापमान के हिसाब से पानी का इस्तेमाल किया जाए और बड़े आराम से ही नहाने का काम करना चाहिए. 

यह भी पढें :शख्स को पुल पर बाइक से स्टंट करना पड़ा भारी...देखें वीडियो


वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों को कब्ज की परेशानी है, जिसकी वजह से उन्हे पेट साफ करने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता हो तो ये भी एक खतरे की वजह हो सकती है. दरअसल ऐसा करने से संबंधित सख्स के हार्ट पर प्रेशर पड़ता है. जिसके चलते अटैक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं helthline.com के मुताबिक जब हार्ट में इलेक्ट्रिकल खराबी होती है, साथ ही बॅाडी पर ज्यादा ठंडा पानी पड़े तो अनियमित धड़कन की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 
डॅा राठी बताते हैं कि बाथरुम में हार्टअटैक आने की वजह अनियमित तापमान के कारण ही मुख्य रुप में मानी गई है. क्योंकि अगर बहुत ज्यादा सर्दी भी है और पानी भी ठंडा है. साथ ही नहाने वाला व्यक्ति सीधे बिस्तर से उठकर बाथरुम में जाकर नहा रहा है. तो बॅाडी के तापमान का संतुलन खराब हो जाएगा. जिसकी वजह से अटैक आने की संभावना बन जाती है. इसलिए बिस्तर उठने के तुरंत बाद बाथरुम ने नहाने के लिए नहीं जाना चाहिए.