News Nation Logo
Agnipath Scheme: आज से Air Force में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे 2002 Gujarat Riots: जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनRead More » राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामा Coronavirus: भारत में 17000 से ज्यादा केस, 5 माह में सबसे ज्यादा मामलेRead More » यशवंत सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 'जेड (Z)' श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया NCP प्रमुख शरद पवार से मिलने मुंबई के लिए शिवसेना नेता संजय राउत वाई.बी. चव्हाण सेंटर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी जांच के खिलाफ जाकिया जाफरी की याचिका की खारिजRead More » महाराष्ट्र सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई

मंडप में दूल्हा-दुल्हन और पंडित 400 किलोमीटर दूर, फिर ऐसे संपन्न कराई गई शादी

देश वैदेश वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है. ऐसे में लोगों को घर में श्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है. ऐसे में लोगों को घर में रहकर अधिकांश काम ऑनलाइन ही करने पड़ रहे हैं. ऑनलाइन कामकाज के बढ़ते ट्रेंड के चलते अब शादियां भी ऑनलाइन होने लगी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Apr 2021, 11:56:20 AM
Unique wedding

मंडप में दूल्हा-दुल्हन और पंडित 400 किलोमीटर दूर, फिर ऐसे कराई गई शादी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • लॉकडाउन में अब शादियां भी ऑनलाइन
  • मंडप में दूल्हा-दुल्हन और पंडित 400 किमी दूर
  • वीडियो कॉल के जरिए कराई गई शादी संपन्न

अजमेर :  

देश वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है. ऐसे में लोगों को घर में रहकर अधिकांश काम ऑनलाइन ही करने पड़ रहे हैं. ऑनलाइन कामकाज के बढ़ते ट्रेंड के चलते अब शादियां भी ऑनलाइन होने लगी हैं. राजस्थान के अजमेर के किशनगढ़ निवासी पंडित ने 400 किलोमीटर की दूरी से वीडियो कॉल के जरिए एक विवाह संपन्न करवाया. यह विवाह रविवार को संपन्न हुआ है.किशनगढ़ के पंडित सत्येंद्र शर्मा के मुताबिक़ उनके मित्र गुजरात बॉर्डर स्थित मावल में रहते हैं. उन्होंने अपनी बेटी निशा की शादी तय की थी. शादी करवाने के लिए उन्हें बतौर पंडित बुक किया था, लेकिन गाइड लाइन व अन्य कार्यों के चलते वह शादी में जाने में असमर्थ थे. उन्होंने जब इनकार किया तो भी उनका मित्र व परिवार उनसे ही शादी की रस्में करवाना चाहता था.

यह भी पढ़ें: महिला सिपाही की पुलिस थाने में कराई गई शादी की रस्में, जानें वजह 

ऐसे में उन्होंने ऑनलाइन रस्में करवाने की बात कही. जिसे सबसे पहले दुल्हन निशा की मां राखी कश्यप ने सहमति दी. जिस पर उन्होंने वीडियो कॉल के जरिए मंत्र उच्चारण करके शादी करवाने के लिए रजामंदी दे दी. रविवार को मोबाइल को वीडियो कॉल के जरिए कनेक्ट करके स्पीकर से जोड़ दिया गया. उन्होंने विधिवत रूप से मंत्र उच्चारण करके दूल्हा दुल्हन के साथ फेरे करवाए. इस दौरान उन्होंने दूल्हा दुल्हन सहित अन्य परिजन को पूर्णा की गाइडलाइन की पालना व समय-समय पर हाथों को सेनिटाइज करने के लिए भी संकल्प करवाया. शर्मा ने कहा कि दूल्हे मोहित और दुल्हन निशा ने ऑनलाइन ही उन्हें प्रणाम किया, जिस पर उन्होंने सुखी संपन्न और निरोगी रहने का आशीर्वाद भी दिया.

यह भी पढ़ें: बारातियों को महंगी पड़ी नशेबाजी, दुल्हन ने लौटाई बारात

राजस्थान में कोरोना बहुत तेजी से पांव पसार रहा है. सोमवार को राज्य में 16438 मामले सामने आए तो 84 लोगों की मौत हो गई, जो अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड है. राज्य में महज 11 दिनों में 1.35 लाख नए लोग संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें से 613 की मौत हो चुकी है.कोविड महामारी से लड़ने के लिए राजस्थान में फिलहाल लॉकडाउन लगा है. राज्य सरकार ने बढ़ते कोविड मामलों को रोकने के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं. शादी समारोह में केवल 50 लोगों के शामिल होने की छूट है. 

First Published : 27 Apr 2021, 11:56:20 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.