logo-image

इस गांव को माना जाता है शापित, जहां तीन फीट के बाद रुक जाती है बच्चों की लंबाई

वैज्ञान की तरक्की के बावजूद दुनिया में ऐसे कई रहस्य हैं जिनसे आजतक पर्दा नहीं उठा. आज हम आपको एक ऐसे गांव की कहानी बताने जा रहे हैं जहां बच्चों की लंबाई 7 साल का होने पर अचानक से रुक जाती है. इसीलिए इस गांव में आधी आबादी बौने लोगों की हो गई है.

Updated on: 18 Jul 2023, 03:44 PM

New Delhi:

बच्चों की लंबाई 10-12 साल का होते-होते 5 फीट के आसपास हो जाती है और 18-20 साल का होने पर उनकी लंबाई पूरी हो जाती है. लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी गांव है जहां बच्चों की लंबाई सात साल का होते ही रुक जाती है और वे सिर्फ तीन फीट लंबे हो पाते हैं. दरअसल, चीन में एक ऐसा ही गांव है जहां बच्चों की लंबाई तीन फीट या 7 साल के बाद रुकना बंद हो जाती है. लोग इस गांव को शापित गांव के नाम से जानते हैं. इस गांव के बच्चों की लंबाई बढ़ना क्यों रुक जाती है इसके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया.

ये भी पढ़ें: एक फेसबुक पोस्ट से 17 साल बाद हुआ मां-बेटे का मिलन, हैरान करने वाली है कहानी

चीन में स्थित है शापित गांव

बता दें कि चीन के यांग्सी गांव के बच्चों की लंबाई शुरू में हो बढ़ती है लेकिन जैसे ही वे सात साल के या फिर तीन फीट के होते हैं उसके बाद उनकी लंबाई बढ़ना रुक जाती है. इस गांव के लोग भी बच्चों की लंबाई रुकने के पीछे के इस रहस्यों को नहीं जान पाए. अब लोग इस गांव को शापित मानने लगे हैं. इस गांव में ज्यादातर लोग अब छोटे आकार यानी बौने हो गए हैं. यांग्सी गांव चीन के शिचुआन प्रांत में स्थित है.

ज्यादातर लोगों की लंबाई 2-3 फीट

हैरानी की बात तो ये है कि इस गांव के ज्यादातर लोग बौने है और उनकी लंबाई 2 से तीन फीट के बीच है. बताया जाता है कि इस गांव के 50 फीसदी से ज्यादा लोग बौने हैं. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस गांव में जब बच्चा पैदा है तो वह नॉर्मल ही होता है और उसकी लंबाई भी बढ़ती है. लेकिन जब वह 5 से 7 साल की उम्र का होता है तो उसकी लंबाई रुकना शुरु हो जाती है. हालांकि कुछ बच्चों की लंबाई 10 साल की उम्र तक भी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत के 5 सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट, पहाड़ियों की वादियों में है इनमें से एक

गांव को शामित मानते हैं लोग

इस गांव के पड़ोसी गांव के लोग अब यहां के लोगों को शापित मानने लगे हैं. लोगों का कहना है कि इस गांव पर किसी बुरी शक्ति का साया है. कुछ लोग ये भी कहते हैं कि यह गांव कई दशकों से शापित है. हालांकि, इस गांव का रहस्य क्या है इसके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया. वैज्ञानिकोंने भी इस गांव के लोगों की लंबाई रुकने के कारणों का पता लगाने की कोशिश की लेकिन उन्हें भी कामयाबी नहीं मिली.