logo-image

एक फेसबुक पोस्ट से 17 साल बाद हुआ मां-बेटे का मिलन, हैरान करने वाली है कहानी

नौकरी की तलाश में ब्रिटेन गया केरल का एक शख्स 17 साल बाद अपनी मां से मिल पाया. एक फेसबुक पोस्ट ने शख्स की मदद की और 17 साल बाद मां बेटे का मिलन हुआ. शख्स की कहानी हैरान कर देने वाली है.

Updated on: 18 Jul 2023, 10:03 AM

highlights

  • फेसबुक पोस्ट से 17 साल बाद हुआ मां-बेटे का मिलन
  • नौकरी की तलाश में ब्रिटेन में हो गया था लापता
  • केरल का रहना वाला है शख्स

New Delhi:

सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी ने इंसान की जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है. आज सोशल मीडिया सूचना पहुंचाने के सबसे तेज माध्यम बन गया है तो ये कई बार सालों पहले बिछड़ चुके अपनों से भी मिला देता है. केरल के एक शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. जो 17 साल पहले ब्रिटेन में नौकरी की तलाश में गया था लेकिन गुम हो गया. एक फेसबुक पोस्ट ने उसे 17 साल बाद उसकी मां से मिलवाने में मदद की. इसके अलावा दिल्ली की एक वकील और एक्टिविस्ट ने युवक को उसके परिवार से मिलवा दिया.

ये भी पढ़ें: Asteroid: पृथ्वी की ओर तेजी से आ रहा विमान के आकार का उल्कापिंड, NASA ने दी ये जानकारी

दरअसल, केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम  के नगरूर का रहने वाला 37 वर्षीय शख्स लंदन में भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी किए गए आपातकालीन प्रमाणपत्र पर 6 जुलाई को दिल्ली पहुंचा. 10 जुलाई को जब वकील दीपा जोसेफ दिल्ली केइंटरनेशनल टर्मिनल पर मौजूद थीं. तब उन्होंने वहां एक शख्स को कैफेटेरिया के कर्मचारियों के साथ झगड़ा करते देख लिया. कर्मचारियों का कहना था कि उसने कथित तौर पर काउंटर पर रखा खाना चुरा लिया.

‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वकील दीपा जोसेफ ने ये सब देखा जो उन्होंने कर्मचारियों से बात की. खाने के पैसों का भुगतान कर दिया. उन्होंने कहा कि, "जब मुझे पता चला कि वह आपातकालीन पासपोर्ट पर भारत पहुंचा है, तो मैंने उनकी जानकारी मांगी. वह केरल में अपने परिवार के बारे में साफ जवाब नहीं दे सका. वह परेशान लग रहे था. उसके पास केवल दो डॉलर और बिना सिम कार्ड वाला एक पुराना मोबाइल फोन था. क्योंकि मेरा कार्यक्रम पहले से तय था, इसलिए मैं उनकी मदद के लिए वहां रुक नहीं सकी." लेकिन दीपा ने शख्स की कुछ तस्वीरें अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर कर दी, उन्हें उम्मीद थी कि इन तस्वीरों के जरिए शख्स अपने परिवार तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें: भूतिया मानी जाती है ये जगह, जहां शाम के बाद जाने वाला नहीं लौटता वापस!

दीपा की उम्मीद तब रंग लाई जब उसी शाम एक शख्स ने अपने पते के साथ उस इलाके में एक पुलिस अधिकारी का नंबर उनके साथ साझा किया. जब उन्होंने पुलिस से संपर्क किया, तो उन्हें बताया गया कि शख्स की मां पहले ही स्टेशन पहुंच चुकी थीं. जिन्होंने बताया कि फोटो में दिख रहा शख्स उनका बेटा है, जो 17 साल पहले ब्रिटेन गया था और उसके बाद उसका परिवार से संपर्क टूट गया. इसके बाद दीपा ने शख्स का दिल्ली में पता लगाया. बीते रविवार को वह शख्स अपनी मां से 17 साल बाद मिला.  शख्स की मां ने कहा, "वह 17 साल पहले ब्रिटेन गया था, लेकिन उसने मुझे वहां नौकरी के बारे में कभी नहीं बताया. वह कभी कभार ही फोन करता था. मुझे लगा कि मैं अब उससे कभी नहीं मिल पाऊंगी."