logo-image

भूतिया मानी जाती है ये जगह, जहां शाम के बाद जाने वाला नहीं लौटता वापस!

Dumas Beach Gujarat: दुनियाभर के कई स्थानों को भूतिया माना जाता है. जहां जाने के नाम से भी लोग घबराते हैं. आज हम आपको भारत के ही एक ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे भूतिया माना जाता है. इसलिए लोग शाम के बाद यहां नहीं जाते.

Updated on: 17 Jul 2023, 01:16 PM

New Delhi:

Dumas Beach Gujarat: भले ही आपने कभी भूत ना देखे हों लेकिन इनका नाम सुनकर थोड़ा सा डर हर किसी को लगता है. कई बार तो लोग भूतों की कहानी सुनकर या पढ़ने के बाद बुरी तरह से डर जाते हैं. तो वहीं कुछ स्थानों को भी भूतिया माना जाता है. आज हम आपको एक ऐसे ही स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि शाम ढलने के बाद वहां जाने वाला कभी लौटकर वापस नहीं आता. दरअसल, हम बात कर रहे हैं गुजरात के डुमास बीच के बारे में. जहां लोगों को अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देती हैं. जहां रात के अंधेरे में कोई चिल्लाता है तो कोई मदद की गुहार लगाता सुना जाता है. तो कोई फफक-फफक कर रोता सुनाई देता है.

ये भी पढ़ें: Stone River: ये है दुनिया की सबसे विचित्र नदी, जिसमें पानी की जगह बहते हैं पत्थर

कई बार शाम होने के बाद दमास बीच पर चूड़ियों की खनखनाहट की आवाज आती है तो कभी घुंघरूओं के बजने की. ये आवाजें कहां से आती है इसके बारे में कोई नहीं जानता. इसीलिए इस स्थान को भूतिया माना जाता है. कुछ लोगों का कहना है कि गुजरात के दमास समुद्र बीच के किनारे जश्न मनाती अदृश्य शक्तियों को भी देखा गया है. इसीलिए इस बीच पर शाम ढलने के बाद इंसानों का आना जाना वर्जित कर दिया गया है. इस बीच के बारे में कहा जाता है कि की बार चमकती रात में समंदर के पानी में अदृश्य शक्तियां दिखाई देती हैं. तो कई बार पानी पर कुछ रहस्यमयी परछाइयां भी नजर आती हैं.

ये भी पढ़ें: युवती के स्टंट को देख हैरान रह गए लोग, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

लोग मानते हैं भटकती हुई आत्माएं

डुमार समुद्र किनारे या फिर समंदर के अंदर दिखाई देने वाली इन अद्भत शक्तियों को लोग भटकती हुई आत्माएं मानते हैं. ऐसा कहा जाता है कि सायों के इन समूह को अगर कोई देख ले तो उसकी जान निकल जाती है. वैसे तो यहां दिनभर लोगों का तांता लगा रहता है लेकिन जैसे ही सूरज ढलना शुरू होता और शाम गहराती है लोग यहां से जाने लगते हैं. लोगों के अंदर इस बीच को लेकर बना खौफ उन्हें यहां से जल्द से जल्द लौटने को कहता है. लोग कहते हैं शाम ढलने के बाद यहां रूहों का बसेरा हो जाता है.

स्थानीय लोगों की मानें तो यहां शाम ढलने के बाद भूत आ जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस बीच पर सदियों से भूतों का कब्जा है. ऐसा भी कहा जाता है कि भूतों के कब्जे की वजह से ही इस बीच पर रेत सफेद न होकर काले रंग की है. इन बातों को सच साबित करने के लिए लोग समंदर से सटे शवदाह गृह को दिखाते हैं. लोगों की मानें तो अकाल मृत्यु से मारे गए लोगों जिनका दाह संस्कार यहां किया गया हो वो इस बीच पर रहने वाले भूतों में शामिल हो जाते हैं.

शाम ढलने के बाद जाने वाला नहीं लौटता

लोगों का ऐसा कहना है कि इस बीच पर शाम ढलने के बाद जो भी गया वो कभी वापस नहीं लौटा. बता दें कि दमस या डुमास बीच सूरत से 20 किलोमीटर दूर स्थित है जिसे लवर्स का फेवरेट बीच कहा जाता है. दिन भर यहां कपल्स के साथ साथ पर्यटकों का तांता लगा रहता है, लेकिन शाम होते-होते लोग यहां से वापस चले जाते हैं. इस बीच पर भूत होने की कहानी की सच्चाई क्या है इसके बारे में तो कोई नहीं जानता लेकिन लोगों के बीच आज भी इस बीच को लेकर डर मौजूद है.

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे अनोखे देश, जिनमें नहीं पाया जाता कोई पेड़, नाम जानकर रह जाएंगे दंग