logo-image

ये हैं भारत के 5 सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट, पहाड़ियों की वादियों में है इनमें से एक

India's 5 Most Beautiful Airports: हमारे देश में कई एयरपोर्ट मौजूद है. इनमें से कुछ एयरपोर्ट इंटरनेशनल तो कुछ घरेलू उड़ानों के लिए प्रयोग किए जाते हैं. आज हम आपको भारत के पांच ऐसे एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद खूबसूरत हैं.

Updated on: 18 Jul 2023, 02:32 PM

New Delhi:

India's 5 Most Beautiful Airports: पीएम मोदी ने मंगलवार को पोर्ट ब्लेयर स्थित वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया. जो अपनी भव्यता और खूबसूरती के लिए पहचाना जाएगी. ऐसे में हम आपको भारत के पांच ऐसे एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं. जो बेहद खूबसूरत हैं. इनमें से कोई मैदानी इलाकों में है तो कोई पहाड़ों की वादियों के बीच मौजूद है. ये भी पढ़ें: एक फेसबुक पोस्ट से 17 साल बाद हुआ मां-बेटे का मिलन, हैरान करने वाली है कहानी

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बहुत खूबसूरत है.  जो देश का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट माना जाता है. इस एयरपोर्ट से हर साल चार करोड़ 60 लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं जो 2030 तक बढ़कर 10 करोड़ हो जाएगी. ये एयरपोर्ट भारत के साथ-साथ पूरे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्त्वपूर्ण एयरपोर्ट है. ये एयरपोर्ट लगभग 5220 एकड़ में फैला है. बता दें कि पहले इसके संचालन की जिम्मेदारी भारतीय वायु सेना के पास थी, लेकिन बाद में इसका प्रबंधन दायित्व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप दिया गया.

छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी अपनी भव्यता और खूबसूरती के लिए जाना जाता है. ये एयरपोर्ट दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के बाद देश का दूसरा सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट है. इस एयरपोर्ट पर आपको कई नई चीजें देखने को मिलेगी. इस एयरपोर्ट से हर साल लगभग पांच करोड़ लोग सफर करते हैं.  कार्गो यातायात के मामले में भी यह एयरपोर्ट देश का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. मार्च 2017 में इस एयरपोर्ट ने एक समय में एकल रनवे संचालित करने के मामले में दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के रूप में लंदन के गैटविक हवाई अड्डे को पीछे छोड़ दिया था.

कुशोक बकुला रिंपोचे एयरपोर्ट

कुशोक बकुला रिंपोचे एयरपोर्ट लेह लद्दाख में पहाड़ों के बीच स्थित है. जो समद्र तल से 3,256 मीटर की ऊंचाई पर है. इस एयरपोर्ट का नाम 19वीं शताब्दी के कुशोक बकुला रिनपोछे के नाम पर रखा गया है. ये एयरपोर्ट भी भारत के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट की सूची में आता है. इस एयरपोर्ट से आसपास के बर्फ से ढके पहाड़ मौजूद है जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. इस एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग कराना चुनौतीपूर्ण होता है. क्योंकि इस एयरपोर्ट पर एक ही दिशा में विमान लैंड कर सकते हैं. इस एयरपोर्ट की सुरक्षा भारतीय सेना के गश्ती दल द्वारा की जाती है और उड़ानों में केबिन में सामान ले जाने की अनुमति नहीं है. हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थिर ये एयरपोर्ट दुनिया के सबसे सुंदर टेकऑफ के लिए भी जाना जाता है.

लेंगपुई हवाई एयरपोर्ट

लेंगपुई हवाई एयरपोर्ट पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में है. जो देश के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट में से एक है. लेंगपुई एयरपोर्ट पूरी तरह से हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता से घिरा हुआ है. इस एयरपोर्ट का रन-वे 2500 मीटर लम्बा है, जिसके नीचे कई पहाड़ी झरने बहते हैं. इस एयरपोर्ट को बनाने में सिर्फ दो साल का वक्त लगा था. और इसके निर्माण में सिर्फ 17.92 करोड़ रुपये ही खर्च हुए थे. इस एयरपोर्ट का निर्माण दिसंबर 1995 में शुरु हुआ और फरवरी 1998 में पूरा हो गया था.

शिमला एयरपोर्ट

खूबसूरत पहाड़ों के बीच में स्थित शिमला एयरपोर्ट भी अपनी अनोखी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. हालांकि ये एयरपोर्ट ज्यादा बड़ा नहीं है लेकिन इसकी प्राकृतिक खूबसूरत के कारण यह बाकी के एयरपोर्ट से ज्यादा खूबसूरत है. इस एयरपोर्ट के चारों ओर हरी भरी घाटियां मौजूद हैं. इस एयरपोर्ट पर फिलहाल विमानों का संचालन बंद है लेकिन इस एयरपोर्ट पर हेलिकॉप्टर की लैंडिंग और टेकऑफ को देखा जा सकता है.