News Nation Logo

9 साल की उम्र में बना अरबपति, Youtube से ऐसे कर रहा कमाई

अमेरिका के टेक्सास के नौ साल के एक लड़के ने फोर्ब्स पत्रिका द्वारा संकलित की गई सबसे अधिक कमाई करने वाले YouTubers की वार्षिक सूची में इस साल लगभग 29.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 221 करोड़ की कमाई की है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Dec 2020, 01:09:23 PM
Ryan Kaji

डिजिटल मीडिया ने 9 साल के बच्चे को बनाया अरबपति (Photo Credit: @Ryan Kaji)

टेक्सास:

डिजिटल मीडिया ने दुनिया में कई प्लेटफॉर्म हैं, जिनसे लोग खूब कमाई कर रहे है. इस प्लेटफॉर्म पर कमाई करने की कोई उम्र की कोई सीमा नहीं है. इसका जाता उदाहरण यूट्यूब है जहां साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई एक ऐसे लड़के ने की है जिसकी उम्र अभी 9 साल ही है.

अमेरिका के टेक्सास के नौ साल के एक लड़के ने फोर्ब्स पत्रिका द्वारा संकलित की गई सबसे अधिक कमाई करने वाले YouTubers की वार्षिक सूची में इस साल लगभग 29.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 221 करोड़ की कमाई की है. रायन काजी अपने यूट्यूब चैनल रयान वर्ल्ड पर खिलौनों और गेम को अनबॉक्स करते हैं.

यह भी पढ़ें : OMG! पार्टी में एक ही टेबल का बिल 20 लाख, 17 लाख रुपये की पी डाली शराब

द गार्जियन न्यूज साइट के अनुसार, उनका सबसे लोकप्रिय वीडियो आश्चर्य खिलौने चैलेंज, दो बिलियन से अधिक बार देखा गया है, यह YouTube पर अब तक के 60 सबसे अधिक देखे गए वीडियो में से एक है. फोर्ब्स पत्रिका ने उल्लेख किया कि इसकी सूची में शीर्ष 10 कमाने वालों ने जून 2019 से जून 2020 तक कुल कमाई में 211 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई की, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है. 

यह भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन से इंसान बन जाएंगे मगरमच्छ? ब्राजील के राष्ट्रपति ने ये क्या कह दिया...

रायन ने साल 2015 में वीडियो बनाना शुरू किया था. उसे ये आइडिया तब आया था जब उसने खिलौनों के रिव्यू के वीडियो देखने शुरू किए थे. रायन का वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को काफी पसंद आने लगा और उसका फैन बेस काफी बढ़ने लगा. रायन की लोकप्रियता तीन साल बाद चरम पर पहुंच चुकी थी और वो साल 2018 और 2019 में भी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर था. 

First Published : 21 Dec 2020, 01:01:15 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.