News Nation Logo
Banner

अहमदाबाद के पार्क में दिखा रहस्यमयी मोनोलिथ, कहां से आया किसी को पता नहीं

भारत में चमकदार स्टील जैसी यह आकृति पहली बार देखी गई. हालांकि कहा जाता है कि एक निजी कंपनी ने इसे स्थापित किया है लेकिन कंपनी ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. इसे मिस्ट्री मोनोलिथ भी कहा जाता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Jan 2021, 10:16:08 AM
monolith

अहमदाबाद के पार्क में दिखा रहस्यमयी मोनोलिथ, कहां से आया पता नहीं (Photo Credit: सोशल मीडिया)

अहमदाबाद:

दुनिया के करीब 30 अलग-अलग देशों में दिखाई देने वाले मोनोलिथ की अब भारत में भी एंट्री हो चुकी है. यह स्ट्रक्चर अहमदाबाद के थलतेज इलाके में स्थित सिम्फनी पार्क में लगा है. भारत में चमकदार स्टील जैसी यह आकृति पहली बार देखी गई. हालांकि कहा जाता है कि एक निजी कंपनी ने इसे स्थापित किया है लेकिन कंपनी ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. इसे मिस्ट्री मोनोलिथ भी कहा जाता है. 

यह भी पढ़ेंः घने कोहरे और हाड़ कंपाने वाली ठंड के साथ उत्तर भारत में नए साल का आगाज

मोनोलिथ एक स्टील का स्ट्रक्चर है. इसकी ऊंचाई 6 फीट से ज्यादा है. हालांकि, इसे जमीन में गाड़ने के कोई निशान नहीं दिख रहे हैं. दिलचस्प बात ये हे कि यहां काम करने वाले माली को इसके बारे में कुछ नहीं पता. यह आकृति बृहस्पतिवार को अहमदाबाद के सिम्फनी पार्क में नजर आई. थलतेज इलाके में मौजूद पार्क में दिखे मोनोलिथ की ऊंचाई 6 फीट से ज्यादा है. 

पार्क के माली आसाराम के मुताबिक वह पिछले एक साल से यहां काम कर रहे हैं. आसाराम का कहना है कि जब वो यहां से शाम को अपने घर गए तब पार्क में यह स्ट्रक्चर नहीं था. सुबह वापस ड्यूटी पर आए तो ये स्टील का स्ट्रचर यहां पर दिखा. फिर उन्होंने गार्डन मैनेजर को इसकी जानकारी दी. अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह मोनोलिथ कहां से आया.

यह भी पढ़ेंः नए साल पर कोरोना की अच्छी खबर, 6 महीने में सबसे कम केस

नगर निगम में बागवानी विभाग के निदेशक जिग्नेश पटेल ने कहा, इस मोनोलिथ को सिम्फनी लिमिटेड ने पार्क में आने वाले लोगों के लिए स्थापित किया है. लोग इसकी चमकीली सतह के परावर्तन को देख सकते हैं और इसके साथ सेल्फी भी ले सकते हैं.

जिस पार्क में ये दिखा है उसे अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन और सिम्फनी कंपनी ने मिलकर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप में बनाया था. लेकिन यह मोनोलिथ कहां से आया इसकी जानकारी न तो कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को है, न ही सिम्फनी कंपनी के लोगों को इसके बारे में कुछ पता है.  

First Published : 01 Jan 2021, 10:16:08 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.