logo-image

Indian Railway: बाप, नाना से लेकर साली तक देश में अजब रेलवे स्टेशन के हैं गजब नाम

देशभर में रोजाना लाखों को यात्रा के लिए रेलगाड़ी का इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 14 Dec 2022, 01:51 PM

highlights

  • देशभर में कई अजब रेलवे स्टेशन
  • इन स्टेशनों के है गजब के नाम
  •  रिश्तेदारी से लेकर जानवरों तक के नाम पर हैं स्टेशन

नई दिल्ली:

Indian Railway Funny Station Name: देशभर में रोजाना लाखों को यात्रा के लिए रेलगाड़ी का इस्तेमाल करते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि यात्रा सुगम, सस्ती और आरामदायक होती है. यही नहीं ज्यादातर इलाकों में रेलगाड़ी की ही पहुंच है. कई ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहां आप हवाई जहाज से नहीं जा सकते लेकिन ट्रेन आपको आराम से पहुंचा देती है. यही वजह है कि यात्रियों के रेलगाड़ी को लाइफलाइन भी कहा जाता है. क्योंकि रेल ना हो ता सफर काफी मुश्किलों भरा हो सकता है. वैसे तो रेलगाड़ी में आपने कई बार सफर किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है देश में कई अजीबो गरीब रेलवे स्टेशन है, जिनके नाम सुनकर शायद आप अपनी हंसी भी नहीं रोक पाएंगे. अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको कुछ ऐसे ही रेलवे स्टेशनों के बारे में बताते हैं जिनके नाम पढ़ते ही आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगा. 

रेलवे स्टेशन पर मिल जाएगी सारी रिश्तेदारी
अगर आप रेलगाड़ी में सफर करते हैं तो देश के कुछ रेलवे स्टेशनों के नाम में ही आपको सारी रिश्तेदारियों मिल जाएंगी. फिर वो बाप हो, बीबी हो या फिर साली. आप सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है. दरअसल कुछ रेलवे स्टेशनों के नाम ही इस तरह हैं. 

यह भी पढ़ें - Train Cancelled Today: यात्रा से पहले चेक कर लें आपकी ट्रेन का स्टेटस, जानें आज कितनी ट्रेनें हुईं रद्द

बाप रेलवे स्टेशन
बाप यानी पिता...इस नाम से देश में एक रेलवे स्टेशन का नाम है. ये रेलवे स्टेशन राजस्थान में है. प्रदेश के जोधपुर जिले में स्थित इस स्टेशन पर रोजाना कड़ी गाड़ियां आती जाती हैं. दो एक्सप्रेस ट्रेनें भी इस स्टेशन से होकर ही गुजरती हैं. इस रेलवे स्टेशन के सबसे करीब जो बड़ा इलाका है वो है सिआना. 

'साली' नाम से भी है स्टेशन
बात रिश्तेदारी की निकली है तो राजस्थान में ही एक स्टेशन का नाम साली भी है. साला यानी पत्नी की बहन. इस नाम का स्टेशन राजधानी जयपुर से सटा हुआ है. वहीं अजमेर से भी इस स्टेशन की दूरी बहुत ज्यादा नहीं है. अजमेर जिले से 60 किमी की दूरी पर ही ये स्टेशन स्थित है. 

स्टेशनों के 'नाना'
भारतीय रेलवे ने स्टेशनों के नामकरण करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है. बाप, बीबी और साली के साथ-साथ नाना नाम से ही एक रेलवे स्टेशन है. हालांकि ये स्टेशन भी राजस्थान में ही आता है. ये उदयपुर के पास स्थित है. यहां से भी दो एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरती हैं. रोजाना सैकड़ों यात्री इस स्टेशन से सफर भी करते हैं.   

यह भी पढ़ें - Online Ticket Booking: रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में हुआ बदलाव! IRCTC ने उठाया ये कदम

बिल्ली जंक्शन
रिश्तेदारी के साथ-साथ कुछ स्टेशनों के नाम जानवरों पर भी है. ऐसा ही एक स्टेशन है जिसका नाम है बिल्ली जंक्शन. ये स्टेशन उत्तर प्रदेश में स्थित है. खास बात यह है कि ये एक ब्रॉडगेज लाइन वाली स्टेशन है और इस स्टेशन का कोड भी है BXLL. यानी आप इस स्टेशन के लिए ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं. 

फफूंद नाम का स्टेशन
जानवरों के नाम के साथ-साथ आपको इंफेक्शन वाले रेलवे स्टेशनों नाम भी मिल जाएंगे. ऐसा ही एक स्टेशन है जिसका नाम है फफूंद. ये स्टेशन भी यूपी के औरैया जिले में है. इस स्टेशन को भी ए कैटेगरी मिली हुई है. इसका कोड PHD है.