logo-image

तांबे के एक सिक्के को बांटा जाएगा हजारों लोगों में, इतिहास है रोचक

वास्तव में इसे खरीदने की इच्छा रखने वाले हजारों लोग हैं. ऐसे में सिक्के को काटकर इन सभी लोगों में बांटा जाएगा.

Updated on: 07 Feb 2022, 10:40 AM

highlights

  • एडवर्ड अष्टम महज 11 महीने ही रह सके राजा
  • विदवा महिला से शादी की वजह छोड़ना पड़ा पद
  • 1937 में बना सिक्का इसीलिए नहीं हुआ जारी

लंदन:

तांबे से बने एक छोटे से सिक्के की कीमत 2 करोड़ रुपये. इस लिहाज से यह दुनिया का सबसे महंगा सिक्का है. उस पर तुर्रा यह कि इसे कोई एक शख्स नहीं खरीद सकता. वास्तव में इसे खरीदने की इच्छा रखने वाले हजारों लोग हैं. ऐसे में सिक्के को काटकर इन सभी लोगों में बांटा जाएगा. तांबे के इस सिक्के पर ब्रिटेन के शासक एडवर्ड अष्टम की तस्वीर है, जो महज 11 महीने के लिए ब्रिटेन के राजा बने थे. अचरज भरी बात यह कि अगर इस सिक्के की कुल लागत की बात की जाए तो यह महज चंद हजार रुपये ही बैठती है. यह अलग बात है कि इसकी मांग को देखते हुए सिक्के के चार हजार शेयर फिक्स किए गए हैं.

सिक्के की है रोचक कहानी
तांबे के इस सिक्के की कहानी भी कम रोचक नहीं है, बल्कि इसे प्रेम की मिसाल के तौर पर भी देखा जाता है. यह सिक्का जनता के लिए 1937 में ही जारी किया जाने वाला था. हालांकि किंग एडवर्ड ने एक अमेरिकी विधवा महिला से शादी कर ली जिसके बाद उन्हें 1936 में ही सिंहासन छोड़ना पड़ा. इस वजह से 1937 में आने वाला सिक्का कभी आ ही नहीं सका. 1978 में इस सिक्के को 25 लाख रुपये में बेचा गया. अब इसकी कीमत इतने सालों में बढ़कर दो करोड़ रुपये हो चुकी है.

8 मार्च को होगी ऑनलाइन बिक्री
इस सिक्के के शेयर 8 मार्च से ऑनलाइन बेचे जाएँगे. शो पीस डॉट कॉम ने इस तांबे के सिक्के का बीमा कराया है. इसके संस्थापक का कहना है कि सिक्का लोगों को अपनी ऐतिहासिकता और कहानी के लिए आकर्षित करेगा. बहुत सारे लोग इस सिक्के को खरीदना चाहते हैं. इससे पहले भी एडवर्ड की छवि वाला सोने का सिक्का 10 करोड़ रुपये में बिका था.