logo-image

कोरोना लॉकडाउन के दौर में घोड़े को भेज दिया क्वारंटीन में, राजौरी में आया अजब मामला

एक अनूठा मामला जम्मू के राजौरी से सामने आया है. वहां प्रशासन ने एक घोड़े को चार हफ़्तों के लिए होम क्वारंटीन पर भेज दिया है.

Updated on: 28 May 2020, 12:46 PM

राजौरी:

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने पर इंसानों के अलवा अब जानवरों को भी जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) प्रशासन ने क्वारंटीन करना शुरू कर दिया है. अपने आप में ऐसा ही एक अनूठा मामला जम्मू के राजौरी से सामने आया है. वहां प्रशासन ने एक घोड़े को चार हफ़्तों के लिए होम क्वारंटीन पर भेज दिया है और उसके मालिक के परिवार को क्वारंटीन के दौरान सारे एहतियात बरतने की सख्त हिदायत दी गई है.

यह भी पढ़ेंः पटना में दर्दनाक हादसा, खेल रहे बच्चे कंक्रीट से बने स्लैब के नीचे दबे, 3 बच्चों की मौत

मालिक के फेर में घोड़े को क्वारंटीन
दरअसल घोड़े को क्वारंटीन भेजने की नौबत तब आयी जब कश्मीर के शोपियां में फंसा उसका मालिक उस पर सवार होकर मुग़ल रोड के रास्ते राजौरी पहुंचा. पुलिस को जानकारी मिलते ही मालिक को तो तुरंत ही क्वारंटीनमें भेज दिया. हालांकि घोड़े का क्या करना है इसके बारे में पुलिस ने प्रशासन से फ़ैसला लेने को कहा. प्रशासन ने मेडिकल एक्स्पर्ट की टीम से सलाह ली, जिसमें टीम ने घोड़े को कोविड-19 संक्रमण का ख़तरा नहीं होने की बात कही, लेकिन प्रशासन ने दूसरे देशों में जानवरो के पॉज़िटिव केस सामने आने को लेकर एहतियात के तौर पर घोड़े को क्वारंटीन में भेज दिया.

यह भी पढ़ेंः Alert! 1 जून से रेलवे, राशन कार्ड, पेट्रोल-डीजल और बस से जुड़े नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

100 फीसदी कोरोना जांच करने वाला राज्य
अगर जम्मू-कश्मीर की बात करे तो कोविड से यहां मरने वालों का आंकड़ा 26 पहुंच चुका है, जबकि बाहरी राज्यों से जम्मू-कश्मीर पहुंचे क़रीब नब्बे हज़ार लोगों के आने के बाद करोना पॉज़िटिव मामलों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. जम्मू-कश्मीर देश का पहली ऐसा संघीय राज्य है जहां 100 पर्सेंट टेस्टिंग करायी जा रही है. टेस्ट रिज़ल्ट नेगेटिव आने के बाद ही लोगों को क्वारंटीन सेंटर से उनके घर भेजा जा रहा है.