logo-image

अजब-गजब : रोजाना एक लीटर दूध दे रहा है बकरा, राजस्‍थान के इस गांव में कौतूहल का माहौल

राजस्थान के धौलपुर के गुर्जा गांव का एक बकरा इन दिनों कौतूहल का विषय बना हुआ है. ग्रामीणों का दावा है कि बकरा किसी बकरी की तरह रोजाना दूध दे रहा है.

Updated on: 26 Jul 2020, 11:42 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान के धौलपुर के गुर्जा गांव का एक बकरा इन दिनों कौतूहल का विषय बना हुआ है. ग्रामीणों का दावा है कि बकरा किसी बकरी की तरह रोजाना दूध दे रहा है. लोग इसे लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं, जबकि पशु चिकित्सकों का कहना है कि हार्मोन्स में गड़बड़ी के चलते बकरे में बकरी जैसे लक्ष्ण दिखाई दे रहे हैं और वो दूध भी दे रहा है. बकरा मालिक राजवीर का कहना है कि उसने 16 महीने पहले इस बकरे को पास के गांव मनिया में लगने वाले पशु बाजार से 2500 में खरीदा था. बकरा सुबह और शाम कुल मिलाकर 1 लीटर तक दूध रोजाना देता है. राजवीर ने बताया कि जब वो बकरे को खरीद कर लाए थे तब उसकी उम्र महज 2 महीने थी.

यह भी पढ़ें : लड़की ने अपहरण का नाटक कर मां-बाप से मांगे 1 करोड़, आगे का वाकया कर देगा हैरान

राजवीर ने बताया कि 6 महीने पहले बकरे में बकरी के अंग विकसित होने लगे और बाद में वह दूध भी देने लगा. राजवीर का कहना है कि वो अपने पूरे परिवार के साथ बकरे के दूध का सेवन करते हैं और उसके दूध से कोई परेशानी नहीं हो रही है.

यह भी पढ़ें : हथौड़े-पेचकस से कर दी 84 महिलाओं की हत्या, जानें कौन है दुनिया का वो खूंखार सीरियल किलर

दूसरी ओर, पशु चिकित्‍सकों का कहना है कि ऐसा बकरा 10 लाख में एक होता है. ऐसा हार्मोन में परिवर्तन के कारण हुआ है. इस बकरे के दूध का सेवन करने से राजवीर के परिवार वालों से कोई परेशानी नहीं होगी.