logo-image

वतन लौटे भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात कुत्ते

(AFGHANISTAN)में भारतीय दूतावास (INDIAN EMBASSSY) की सुरक्षा में तैनात तीन कुत्ते थे. जिन्हे C-17 से भारत लाया गया है.

Updated on: 18 Aug 2021, 03:14 PM

highlights

  • माहौल खराब होने पर उन्हे भी लाया गया भारत
  • फिलहाल ITBT के पास रखे गए तीनों कुत्ते
  •  विशेष नस्ल के कुत्तों से कराई जाती थी निगरानी 

 

New delhi:

अफगानिस्तान में बिगड़े माहौल के चलते सब-कुछ बर्बाद हो गया है. तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा जमा लिया है. माहौल खराब के चलते अब अन्य देशों ने वहां से अपना सबकुछ समेटना शुरु कर दिया है. अफगानिस्तान (AFGHANISTAN)में भारतीय दूतावास (INDIAN EMBASSSY) की सुरक्षा में तैनात तीन कुत्ते थे. जिन्हे C-17 से भारत लाया गया है. फिलहाल तीनों कुत्तों को (ITBP) को सौंप दिया गया है. तीनों कुत्तों की तस्वीरे सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. बताया जा रहा है कि इन कुत्तों ने कई बार दूतावास के निकटवर्ति इलाकों में रखे विस्फोटक पदार्थों को पकड़वाया है. तीनों कुत्ते विशेष नस्ल के बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: इन दबंगों की करतूत देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

दरअसल विगत दिवस जब भारतीय विमान C-17 अन्य भारतीय लोगों को लेकर दिल्ली पहुंचा तो तीनों कुत्तों (माया, बॉबी और रूबी ) को भी भारत लाया गया. कुत्तों की बहादुरी की चर्चा करते हुए हेड कॉन्स्टेबल किशन कुमार बताते हैं कि (KABUL) तीनों कुत्तों की जिम्मेदारी उन्हे ही सौंपी गई थी. विशेष नस्ल के कुत्तों ने कई बार भारतीय दूतावास की सुरक्षा में अपना अहम योगदान दिया है. कुत्तों ने सूंघकर पहले ही बता दिया कि दूतावास के निकट विस्फोटक रखा है. कुत्तों को काबुल भेजने से पहने हरियाणा के पंचकुला में ट्रेंड किया गया था.

ये भी पढ़ें: गब्बर के आते ही बसंती बन गई प्रेमिका..आवारा लड़कों ने खूब नचाया

सोशल मीडिया पर वायरल
(माया, बॉबी और रूबी ) नाम के तीनों कुत्तों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिन्हे काफी पसंद किया जा रहा है. लोग यहां तक लिख रहे हैं कि तालिबान के लिए तो भारतीय कुत्ते ही काफी हैं.  ITBP ने बताया कि तीनों कुत्ते जब भारतीय जमीन पर पहुंचे तो काफी खुश नजर आ रहे थे। वतन लौटने की खुशी उनके चेहरे पर साफ नजर आ रही थी. खैर जो भी जिस तरह से ITBP के जवान कुत्तों की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. इससे तो अंदाजा लगाया जा सकता है कुत्तों ने काबुल में शानदार काम किया है.