News Nation Logo
Banner

एक घंटे में होगी कोरोना वायरस की छुट्टी, वैज्ञानिक बना रहे हैं ये खास मास्क

मास्क की आवश्यकता को देखते हुए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक एंटी-वायरल कोटिंग से लैस फेस मास्क बना रहे हैं. फिलहाल, इस तकनीक पर अभी काम किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 15 Feb 2021, 10:01:29 AM
एक घंटे में होगी कोरोना की छुट्टी, वैज्ञानिक बना रहे हैं ये खास मास्क

एक घंटे में होगी कोरोना की छुट्टी, वैज्ञानिक बना रहे हैं ये खास मास्क (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना वायरस को खत्म करने में कारगर DioX मास्क
  • कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया मास्क

नई दिल्ली:

भारत सहित दुनियाभर में कोरोना वायरस का तांडव लगातार जारी है. जहां एक तरफ दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जा रही है, वहीं दूसरी ओर कई देश ऐसे भी हैं जहां कोरोना वायरस से हो रही मौतों में कोई कमी नहीं आ रही है. कोरोनावायरस वैक्सीन बनाने के बाद वैज्ञानिक अब अलग-अलग चीजों पर काम कर रहे हैं, ताकि महामारी से निपटा जा सके. इसी कड़ी में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक एक खास किस्म का मास्क बना रहे हैं, जो एक घंटे के भीतर जानलेवा कोरोना वायरस का खत्म कर देगा.

ये भी पढ़ें- 11वीं क्लास के चिराग को याद हैं 100 करोड़ तक पहाड़े, केलकुलेटर से भी तेज काम करता है दिमाग

कोरोना वायरस को रोकने में मास्क का सबसे अहम किरदार है. वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के बाद अब आम लोगों ने भी ये मान लिया है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क लगाना कितना जरूरी है. मास्क की आवश्यकता को देखते हुए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक एंटी-वायरल कोटिंग से लैस फेस मास्क बना रहे हैं. फिलहाल, इस तकनीक पर अभी काम किया जा रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि एंटी-वायरल कोटिंग फेस मास्क कोरोना वायरस के खिलाफ काफी कारगर है, जो इस जानलेवा वायरस को एक घंटे में खत्म कर देगा. निश्चित तौर पर ऐसा होने से व्यक्ति भी सुरक्षित रहेगा. वैज्ञानिकों ने इस तकनीक को DioX नाम दिया है.

ये भी पढ़ें- Prank कर रहे लड़के को असली चोर समझकर मार दी गोली, मौके पर ही मौत

‘द डेली टेलीग्राफ’ से बातचीत करने के दौरान कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के केमिकल इंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ. ग्राहम क्रिस्टी के मुताबिक DioX तकनीक से लैस मास्क कोरोना वायरस की बाहरी लेयर पर सीधा हमला करेगा. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ये मास्क कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी काफी कारगर साबित होगा. बता दें कि भारत सहित दुनिया के ज्यादातर देशों में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाना अनिवार्य है. फेस मास्क कोरोना वायरस को रोकने में काफी प्रभावी है. यह न सिर्फ वायरस को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकता है, बल्कि हमें इस खतरनाक बीमारी से सुरक्षित भी रखता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Feb 2021, 10:01:29 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.