logo-image

टेलिनॉर इंडिया को खरीदेगा भारती एयरटेल, टेकओवर प्लान के ऐलान से शेयर 11% चढ़ा

दोनों कंपनियों के विलय को अब रेग्युलेटरी मंजूरी का इंतजार है। एग्रीमेंट के अनुसार मंजूरी मिलते ही एयरटेल टेलिनॉर को टेक ओवर कर लेगा।

Updated on: 23 Feb 2017, 01:25 PM

नई दिल्ली:

वोडाफोन आइडिया के मर्जर के बाद अब भारती एयरटेल और टेलीनॉर भी मर्ज होंगी। भारती एयरटेल के इस ऐलान का बाद शेयर बाज़ार पर भी असर दिखा और भारती एयरटेल के शेयर ने 10 प्रतिशत की लंबी छलांग लगाई।

योजना के मुताबिक भारती एयरटेल, टेलीनॉर इंडिया का अधिग्रहण करेगी। टेलिकॉम सेक्टर में मचे घमासान के बीच मर्जर/अधिग्रहण के दौर में भारती एयरटेल भी कूद पड़ी है। इससे पहले आइडिया और वोडाफोन के बीच भी मर्जर की तैयारियां चल रही है। 

डील के तहत टेलीनॉर इंडिया के एसेट्स और ग्राहक भारती एयरटेल को ट्रांसफर होंगे। भारती एयरटेल आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात स्थित टेलीनॉर इंडिया के 7 सर्किल का कारोबार संभालेगी।

भारती एयरटेल इसके अलावा टेलीनॉर इंडिया से यूपी ईस्ट-वेस्ट, असम के सर्किल भी खरीदेगी। अधिग्रहण से भारती एयरटेल को 1800 मेगाहर्ट्ज में से 43.4 अतिरिक्त मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम मिलेगा।

सौदे के बारे में जानकारी देते हुए टेलीनॉर इंडिया ने कहा है कि, 'लंबी अवधि में मुनाफा कमाना मुश्किल था इसलिए सोच-समझकर भारतीय बाजार से निकलने का फैसला लिया गया है।'

इसे भी पढ़ेंः ट्राई ने रिलायंस जियो के टैरिफ प्‍लान को ठहराया सही

वहीं, भारती एयरटेल की तरफ से कहा गया है कि टेलीनॉर डील में टावर लीज भी शामिल है और कंपनी टेलीनॉर का सारा बकाया पेमेंट कंपनी करेगी।

गौरतलब है कि एयरटेल की 35 फीसदी आय इन 7 सर्किल से आती है। टेलीनॉर इस बिक्री से मिले पैसे से अपना 1800-1900 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाएगी। बता दें कि टेलीनॉर के कुल 5.4 करोड़ ग्राहक हैं और इसका मार्केट शेयर 4.9% है। इस डील से एयरटेल 4 जी सर्विसेज में पकड़ मजबूत कर सकेगी।

टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने टेलिनॉर इंडिया को अधिग्रहण संबंधित एग्रीमेंट साइन कर लिए हैं। दोनों कंपनियों को अब इस डील के लिए रेग्युलेटरी मंजूरी का इंतजार है। एग्रीमेंट के अनुसार मंजूरी मिलते ही एयरटेल टेलिनॉर का टेकओवर कर लेगी।

इसे भी पढ़ेंः आईडिया का नया प्लान, 1जीबी की कीमत में 15जीबी 4जी इंटरनेट डाटा

दोनों कंपनी के संयुक्त बयान के अनुसार, 'एयरटेल टेलिनॉर के ग्राहकों को क्वलिटी सर्विस के साथ-साथ अन्य सभी सुविधाएं मुहैया कराएगा। ट्रांजैक्शन्स के पूरे न होने तक टेलिनॉर के ऑपरेशन्स और सर्विसेज जारी रहेंगी।'

भारती एयरटेल के मैनेजिंग एडिटर गोपाल विट्टल ने कहा, 'प्रस्तावित अधिग्रहण के बाद कंपनी को मजबूती मिलेगी और कई सर्किल्स में हमारा मार्केट भी मजबूत होगा।'

वहीं टेलिनॉर के सीईओ ने कहा, 'मुझे लगता है कि आज का अग्रीमेंट ग्राहकों, कर्मचारियों की बेहतरी के लिए है। हमारे भारतीय बिजनस का पटरी पर लाना हमेशा से हमारा मकसद रहा है और एयरटेल के साथ मिलने से हमें खुशी है।'