logo-image

MP-CG 1 June News: दिनभर की हर बड़ी खबर के लिए जुड़े रहिए न्यूज स्टेट के साथ

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की सभी ब्रेकिंग खबरों के लिए न्यूज स्टेट के साथ जुड़े रहिए. यहां आपको हर पल ब्रेकिंग खबरें मिलती रहेंगी.

Updated on: 01 Jun 2019, 06:32 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ सरकार में संविदा नियुक्ति वालों को नौकरी से बाहर किए जाने के खिलाफ अपील का अधिकार नहीं है. संविदा कर्मियों के ऐसे आवेदन की किसी भी स्तर पर सुनवाई नहीं होगी. सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने इस संबंध में सभी विभागों के लिए स्पष्टीकरण जारी करते हुए इसके अनुसार कार्यवाही करने का निर्देश दिया है. पूववर्ती सरकार के कार्यकाल में राज्य में बड़े स्तर पर संविदा नियुक्तियां हुई थी. राज्य में अब भी ब्लाक और जिला स्तर से लेकर मंत्रालय तक बड़े पैमाने पर संविदा वाले काम कर रहे हैं. इनमें करीब दो दर्जन से अधिक सेवानिवृत्त अफसर और कर्मी भी शामिल हैं.

calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

पेंड्रा जिला कलेक्टर ने स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ की बैठक

पेंड्रा। पेंड्रा जिले के कलेक्टर संजय अलंग मरवाही पहुंचे. मरवाही में लगातार बढ़ रहे मलेरिया और टाइफाइड के मरीजों की संख्या को देखते हुए वह आलाधिकारियों की टीम के संग मौके पर पहुंचे. यहां उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. उन्होंने स्वास्थ्य और पीएचई अधिकारियों के साथ बैठक ली. व्यवस्था को लेकर उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को फटकार लगाई.

calenderIcon 19:42 (IST)
shareIcon

दुर्ग में मिला युवती का अधजला शव

दुर्ग। दुर्ग में कुम्हारी थाना क्षेत्र के केडिया शराब फैक्ट्री की ओर जाने वाले रास्ते में एक युवती की अधजली लाश मिली है. युवती का शव झाड़ियों में पड़ा मिला. पुलिस को आशंका है कि हत्या करने के बाद शव को जला मिला है.

calenderIcon 19:36 (IST)
shareIcon

दो बाइक सवारों की दुर्घटना में मौत

सतना। रामपुर बाघेलान में अनियंत्रित हाईवा ने बाइक दो बाइक सवारों को कुचल दिया. एक बाइक सवार की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. दूसरे युवक की अस्पताल में मौत हो गई. रामपुर बाघेलान थाना क्षेत्र के बेला अमरपाटन तिराहे पर हुआ हादसा. मृतक रीवा के बताए जा रहे हैं.

calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

बोलेरो पलटने से 11 लोग घायल, 1 की मौत

आगरा। आगरा के बसई अरेला थाना क्षेत्र के अरनोटा पुल के पास एक बोलेरो खाई में गिर गई. हादसे में 11 लोग घायल हो गई. एक की मौके पर ही मौत हो गई. सभी कार सवार बाह क्षेत्र से गमी से लौट रहे. सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया है. बताया जा रहा है कि ब्रेक फेल होने की वजह से ऐसा हुआ है. सभी बोलेरो सवार फतेहाबाद के मोहनलाल की घड़ी के रहने वाले थे.

calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

शंकराचार्य ने पीएम मोदी और चुनाव आयोग पर जताई नाराजगी

ग्वालियर। प्रधानमंत्री मोदी और चुनाव आयोग पर शंकराचार्य ने जताई नाराजगी. शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि राष्ट्र अध्यक्ष को संदेह रहित होना चाहिए. ईवीएम पर लोगों को शंका है तो इसे बदल देना चाहिए. बैलेट पेपर से चुनाव करवाना चाहिए. शंकराचार्य बोले चुनाव नाम पर नहीं घोषणा पत्र पर होना चाहिए. व्यक्ति विशेष के नाम पर चुनाव लड़ना लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं.

calenderIcon 16:18 (IST)
shareIcon

करंट की चपेट में आने से ड्राइवर की मौत

सूरजपुर। सूरजपुर जिले के पर्री गांव में एक ट्रक ड्राइवर की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई. मृतक का नाम बाबू सिंह बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि वह ट्रक खड़ा करके ऊपर चढ़ा था.

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

आदिवासी लड़की को बंधक बना कर दुष्कर्म

कोरिया। कोरिया में एक आदिवासी नाबालिक लड़की के साथ दो सप्ताह तक बंधक बनाकर दुष्कर्म करने का बड़ा मामला सामने आया है. चिरमिरी क्षेत्र के एक बाहुबली नेता ने बंधक बनाकर युवती का दुष्कर्म किया. हाल यह रहा कि उसने परिजनों को पुलिस में शिकायत करने पर पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी दे डाली. पीड़ित के परिजनों ने राज्यमंत्री से न्याय की गुहार लगाई है. राज्यमंत्री गुलाब कमरो ने पुलिस अधीक्षक को कार्यवाही का निर्देश दिया है. उन्होंने आरोपी को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है. चिरमिरी थाना क्षेत्र का मामला। इस मामले में अभी पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है।

calenderIcon 16:09 (IST)
shareIcon

तार की चपेट में आकर ट्रक में लगी आग

बलरामपुर। बलरामपुर जिले के चांदो बूढ़ी मंदिर के सामने तार के चपेट में आने से तेंदू पत्ता लादकर ले जा रहे ट्रक में आग लग गई. आग से ट्रक को बचाने के लिए ड्राइवर ने ट्रक को खेत में दौड़ाया. लेकिन उसकी कोशिश नाकाम रही. ड्राइवर ने ट्रक से कूद कर अपनी जान बचाई.

calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

वन विभाग के कर्मचारियों के साथ भपेश ने की समीक्षा बैठक

रायपुर। मुख्यमंत्री भपेश बघेल ने शनिवार को वन विभाग के कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लघु वन उद्योग को स्थापित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने 1 महीने के भीतर उद्योग की स्थापना के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं. वृक्षारोपण को लेकर भूपेश बघेल ने चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि हर साल सैकड़ों फलदार पेड़ लगाए जाते हैं लेकिन वह बचते नहीं हैं. नदियों के किनारे फलदार वृक्षारोपण करने के साथ वृक्षों की सुरक्षा करने का उन्होंने निर्देश दिया.

calenderIcon 15:55 (IST)
shareIcon

2 वारंटी माओवादी गिरफ्तार

बीजापुर। 2 स्थायी वारंटी माओवादी गिरफ्तार. दोनों माओवादियों पर यात्री बस में आगजनी की वारदात को अंजाम देने का आरोप है. गिरफ्तार दोनों माओवादियों के नाम सायबी वाचं और सोमडु मुड़मा बताया जा रहा है. जिला बल और CAF के जवानों ने इन्हें गिरफ्तार किया है। बेदरे थानाक्षेत्र के मुरकीनार के जंगलों से गिरफ्तार गिया गया है.

calenderIcon 15:52 (IST)
shareIcon

MP में मौसम से हाल बेहाल, पारा 46 पार

मध्यप्रदेश में इन दिनों गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है. तापमान इतने ज्यादा बड़े हुए हैं कि लोग अपने घरों से बाहर ही नहीं निकल पा रहे हैं, और जो लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं वह अपने जरूरी काम निपटाने के लिए ही बाहर देखने को मिल रहे हैं. गर्मी का असर मध्यप्रदेश में व्यापार पर भी पड़ा है, क्योंकि बाजारों में दुकानदारों के पास ग्राहक गर्मी के कारण ही नहीं आ रहे हैं. तापमान करीब 45 से 47 डिग्री तक पहुंच चुका है. जिसके चलते प्रदेश के कई जिले लू की चपेट में है. इधर मौसम विभाग ने भी तापमान में जल्द ही राहत नहीं मिलने की बात कही है.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

बिजली कटौती को लेकर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष पहुंचे ऑफिस

इंदौर। जिले में बिजली कटौती लगातार कांग्रेस के लिए सिरदर्द बनी हुई है. कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष विनय बाकलीवाल बिजली विभाग के दफ्तर पहुंचे और अधिकारियों से मिलकर बिजली की कटौती पर नियंत्रण रखने की मांग की. विनय बाकलीवाल के मुताबिक बिजली विभाग के कई कर्मचारी बीजेपी से प्रभावित होकर लगातार बिजली कटौती कर रहे हैं.

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

कार डंपर में भिड़ंत, दो लोगों की मौत

भोपाल। भोपाल के सूखी सेवनिया के पास डंपर और कार की भिड़ंत हो गई. इस एक्सीडेंट में 2 लोगों की मौत हो गई है.

calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

15 जून तक छत्तीसगढ़ में आएगा मानसून

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में 15 जून तक और रायपुर में मानसून 20 जून तक दस्तक दे सकता है. तब तक इसी प्रकार गर्मी के हालात लगभग बने रहेंगे. राजनांदगांव में पारा 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है. रायपुर और बिलासपुर लगातार गर्म बने हुए हैं हालांकि सरगुजा संभाग में हल्की बारिश के चलते मौसम थोड़ा सुहावना हुआ है. लेकिन फिलहाल अगले 48 घंटों में कई जगहों पर लू चलने की संभावना है.

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

आकाशीय बिजली गिरने से 13 मवेशियों की मौत

बीजापुर। आकाशीय बिजली गिरने से 13 मवेशियों की मौत हो गई. बारिश से बचने के लिए मवेशी पेड़ का सहारा लेने पहुंचे थे. इसी दौरान बिजली गिर गई. मौके पर ही हुई सभी मवेशियों की मौत हो गई। भोपालपटनम तहसील के गोल्लगुड़ा गांव का मामला।

calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

मंडला में बेकाबू बस घर में घुसी, 30 लोग घायल

मंडला: सुकतरा कनहेरी के पास यात्रियों से बस अनियंत्रित होकर एक घर से जा टकराई. इस हादसे में करीब 30 लोग घायल हो गए हैं. 

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

जशपुर में धोखाधड़ी मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार

जशपुर: आदिवासियों को धोखा देकर 49 लाख के मुआवजे की राशि के गबन मामले में फरार चल रहे बीजेपी नेता श्यामनारायण गुप्ता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में सांची दूध के दाम बढ़ सकते हैं

मध्य प्रदेश में सांची दूध के दाम बढ़ सकते हैं. इस संबंध में सांची दुग्ध संघ ने एमपी कोऑपरेटिव फेडरेशन को प्रस्ताव भेजा है. दुग्ध संघ ने किसानों को दूध खरीदी पर ज्यादा पैसे देने का तर्क दिया है.

calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

पन्ना में करंट लगने से युवक की मौत

पन्ना: धरमपुर थाना क्षेत्र के हरदी गांव में करंट लगने से 25 वर्षीय युवक की मौके पर मौत हो गई. युवक सुबह खेत पर मोटर चालू करने के लिए गया था.

calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश मेडिकल बोर्ड ने किया कमलनाथ के फैसले का विरोध

मध्य प्रदेश मेडिकल बोर्ड ने सीएम कमलनाथ की खिलाफत की है. बोर्ड ने मुख्यमंत्री द्वारा किए गए ओपीडी का समय बदले जाने का विरोध किया है.

calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

दमोह में स्कूलों में इकट्ठे किए जा रहे तेंदू पत्ते, शिक्षा विभाग ने दिए जांच के आदेश

मध्य प्रदेश: दमोह के मडियादो और राजपुरा में 2 स्कूलों में तेंदू के पत्तों को इकट्ठा करने मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा, 'कोई आदेश नहीं दिया गया है कि स्कूलों का इस्तेमाल तेंदू पत्ते को रखने के लिए किया जाएगा. हम जांच करेंगे. किसी भी उल्लंघन के मामले में कार्रवाई की जाएगी.' 



calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में नॉलेज कार्पोरेशन गठित करने पर विचार करेगी सरकार

भोपाल: मध्यप्रदेश में हर शिक्षित युवा को रोजगार मुहैया कराने के लिए कमलनाथ सरकार सूबे में नॉलेज कॉर्पोरेशन गठित करने पर विचार कर रही है. सीएम कमलनाथ ने भोपाल में उच्च शिक्षा विभाग की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए ये बात कही.

calenderIcon 08:02 (IST)
shareIcon

उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए इंडस्ट्री फ्रेंडली स्टेट बनेगा मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्य को इंडस्ट्री फ्रेंडली स्टेट बनाने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने इसके लिए अफसरों को तुरंत योजना बनाने को भी कहा है. सीएम ने व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान ये बात कही.

calenderIcon 07:18 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में कैबिनेट और कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज

रायपुर: मंत्रिमंडल और कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज ही बैठकें लेंगे. दोपहर 12 बजे से कैबिनेट की बैठक होगी. इसके बाद रात 8 बजे से मुख्यमंत्री आवास पर विधायकों की बैठक होगी.

calenderIcon 06:37 (IST)
shareIcon

सतीश चंद्र वर्मा बने छत्तीसगढ़ के महाधिवक्ता

छत्तीसगढ़: अपर महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा को तत्काल प्रभाव से कनक तिवारी की जगह महाधिवक्ता नियुक्त किया गया. 



calenderIcon 06:35 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में तीन परीक्षाओं के नतीजे जारी घोषित

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने तीन परीक्षाओं के नतीजे जारी घोषित किए. प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी) में रायपुर के मिहिर बानी, प्री पॉलिटेक्निक (पीपीटी) में बिलासपुर के अनिमेश पाल ने टॉप किया. पीईटी की परीक्षा में 15049 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी.

calenderIcon 06:33 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने बदला बीजेपी सरकार की योजना का नाम

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की एक और योजना का नाम बदल दिया है. पहले चल रही मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को अब कांग्रेस सरकार तीरथ बरत योजना के नाम से चलाएगी.