logo-image

घूमना-फिरना ज़िंदगी का अहम हिस्सा क्यों होना चाहिए, जानिए यहां

हर किसी के जीवन में घूमने-फिरने का अलग समय और महत्व होता है. हालांकि जीवन के सबसे यादगार पल किसी ना किसी वेकेशन के तो होते ही हैं. कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको घूमना फिरना पसंद नहीं होता .

Updated on: 21 Oct 2021, 01:02 PM

New Delhi:

हर किसी के जीवन में घूमने-फिरने का अलग समय और महत्व होता है. हालांकि जीवन के सबसे यादगार पल किसी ना किसी वेकेशन के तो होते ही हैं. कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको घूमना फिरना पसंद नहीं होता और कुछ ऐसे होते हैं जिनको हर 3 -4 महीने में उनका घूमने का प्लान बन ही जाता है. बात अगर ख़ास कर उनकी करें जिन्हे घूमने फिरने में कोई दिलचस्पी नहीं है या जो कहते हैं कि घूमने से टाइम वेस्ट होता है उनके लिए ये जानना जरूरी है कि घूमना क्यों जरूरी है. तो आज हम आपको यही बताने आये हैं कि घूमने फिरने से टाइम वेस्ट तो होता है लेकिन वो वक़्त ज़िन्दगी का भी सबसे हसीं लम्हा बन जाता है. घूमने से ट्रिप प्लैन करने से बहुत सारी मेमोरीज़ बनती हैं ये तो अपने सुना ही होगा तो क्यों न इस दो पल की ज़िन्दगी में थोड़े से और लम्हे खूबसूरती के जोड़े जाए. तो चलिए आपको बताते हैं कि घूमना फिरना क्यों ज़रूरी है. 

यह भी पढ़े- Karva Chauth 2021: करवा चौथ पर सास जब बहू को देंगी ये उपहार, बढ़ जाएगा उनके रिश्ते में प्यार

1- हर ट्रैवल में आप अपनी ताकत, कमजोरी, इंपोर्टेंस को समझते हैं. हर ट्रेवल में आपको अपने आप को जानने का मौका मिलता है. अन्य लोगों और अलग जगहों के बारे में जानने में मदद मिलती है. पर्सनल ग्रोथ को इंहेंस करने के लिए ट्रैवलिंग बहुत जरूरी है. घूमने से आप अपने रोजाना के रूटीन से हट कर कुछ करते हैं. जो आपको आपके कंफर्ट जोन से बाहर निकालने में मदद करता है. जिसकी मदद से आप ज्यादा फ्री महसूस करते हैं. सेल्फ डेवलपमेंट हर इंसान के लिए ज़रूरी होता है. तो इसलिए हर इंसान को घूमने फिरने के लिए और अपने सेल्फ डेवलपमेंट के ट्रिप प्लैन करना चाहिए.

2- शांति और सुकून हर किसी इंसान के ज़िन्दगी में मायनें रखता है. रोजाना के रूटीन में हर किसी का अपना एक शेड्यूल होता है. जो कई बार स्ट्रेस और टेंशन से भरा हुआ होता है. रोजाना के शेड्यूल के कारण कई बार हम अपनी आत्मशांति खो देते हैं. हर किसी के ज़िन्दगी में एक ऐसा पल लम्हा होता है जिससे वह निकलना चाहता है इनसब के लिए आपको एक पल शांति और सुकून के नाम करना चाहिए.  ऐसे में ट्रैवलिंग अच्छा ऑप्शन है, जो आपको घूमने फिरने और नई जगहों को एक्सप्लोर करने का मौका देता है. ट्रैवलिंग टेंशन को दूर करने में मदद करेगा. ट्रैवलिंग से ना केवल मन की शांति मिलती है बल्कि, यह आपके दिमाग को भी पूरी तरह से एक्सपेंड करता है, और आप चीज़ों को बेहतर तरीके से समज पाते हैं. 

यह भी पढ़े- बहुत खा लिया चाइनीज, इटालियन और इंडियन, अब ट्राई कीजिए ये डिश कोरियन

3- हेल्दी लाइफ में विश्वास रखने वालों के लिए ट्रैवलिंग एक अच्छा ऑप्शन है, माना जाता है कि यात्रा करने वाले लोगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम होती हैं .ट्रैवल के दौरान शरीर बहुत ज्यादा एक्टिव रहता है, जो आपको मानसिक और शारिरीक तौर पर हेल्दी रखता है. 

4- ट्रैवल करते हुए अक्सर नए दोस्त बन ही जाते हैं. इस दौरान हो सकता है  कि आपको कोई हमेशा के लिए दोस्त या हमसफ़र मिलजाए या कोई ऐसा शख्स जो दुनिया में सबसे अलग हो इसलिए ट्रैवेलिंग करना बहुत ज़रूरी होता है.  एक नयी जगह को एक्स्प्लोर करने से बहुत चीज़ें पता चलती है.