logo-image

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सास जब बहू को देंगी ये उपहार, बढ़ जाएगा उनके रिश्ते में प्यार

करवा चौथ पर आपको बता देते हैं कि इस दिन सास को अपनी बहुओं को क्या गिफ्ट देना चाहिए ताकि उनके रिश्ते में भी प्यार और मिठास आ सके. 

Updated on: 23 Oct 2021, 10:28 AM

highlights

  • करवा चौथ पर अपनी बहू को ज्वेलरी जैसे कि कंगन, साड़ी, सिंदूर, बिंदी देने चाहिए.
  • इस दिन सास अपनी बहू को कुछ अलग तरह के गिफ्ट्स जैसे कि फोटो फ्रेम वगैराह भी दे सकती है. 
  • इस दिन पर सास को अपनी बहू को गिफ्ट के रूप में प्यार देना चाहिए.

नई दिल्ली:

करवा चौथ का फेस्टिवल हिंदू त्योहारों के सबसे फेमस फेस्टिवल में से एक है. इस बार करवा चौथ 24 अक्टूबर यानी कि रविवार को है. इस दिन बीवियां अपने पतियों के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती है. पतियों की लंबी उम्र की कामना करती है. साथ ही सोलह श्रंगार भी करती हैं. इस दिन की शुरूआत वो सुबह-सुबह सरगी खाकर करती है. दिन के टाइम पर भगवान गणेश और माता पार्वती की पूजा की जाती है. उसके बाद माता की कथा सुनी जाती है. रात के टाइम पर सभी हस्बैंड बीवियों को पानी पिलाकर उनका फास्ट खोलते है. करवा चौथ का व्रत सिर्फ व्रत ना होकर बल्कि हस्बैंड और वाइफ के बीच का प्यार और विश्वास भी है. आज के टाइम पर तो ये भी देखने को मिल जाता है कि पति अपनी बीवियों के लिए फास्ट रखते है. इस फेस्टिवल पर हमने आपको ये तो कल ही बता दिया था कि पतियों को अपनी बीवियों के लिए कौन-कौन से गिफ्ट लेने चाहिए. वहीं चलिए, आपको ये भी बता देते हैं कि इस दिन मदर-इन लॉ को अपनी बहुओं को क्या गिफ्ट देना चाहिए. ताकि उनके रिश्ते में भी प्यार और मिठास आ सके. 

                                       

इस दिन वैसे तो मदर-इन लॉ अपनी बहुओं को सर्गी तो देती ही है. लेकिन, आप चाहे तो अपनी बहू को ज्वेलेरी जैसे कि कंगन, साड़ी, सिंदूर, बिंदी तो देने ही चाहिए. क्योंकि ये शादी-शुदा लेडीज के लिए सबसे अच्छा गिफ्ट होता है. लेकिन, अगर आपका बजट अच्छा है तो आप अपनी बहू को अलग से डायमंड नेकलेस, रिंग, गोल्ड भी दे सकते है. इससे आपकी बहू के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी.

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर गिफ्ट से ज्यादा जरूरी प्यार होता है. एक लड़की जब मायका छोड़कर किसी दूसरे घर जाती है. तो, उस टाइम पर उसे ये ही लगता है कि उसे वहां अपनी सास से मां जैसा प्यार मिलेगा. पर जब ऐसा नहीं होता तो उसका मन उदास होता है. इसलिए, अगर आपने भी अभी तक अपनी बहू को मां जैसा प्यार फील नहीं करवाया है. तो, ये करवा चौथ सबसे बेस्ट डे है अपनी बहू पर अपना प्यार बरसाने का. इसके लिए आपको करना ज्यादा कुछ नहीं है बस अपनी बहू के साथ पूरे दिन गेम्स खेलिए, बातें करिए, कहीं घूम आइए. फिर देखिए पूरा दिन यूं ही निकल जाएगा. आपको पता भी नहीं चलेगा. इससे आप दोनों के चेहरे पर भी खुशी आ जाएगी. 

                                           

अगर आपको ये समझ नहीं आ रहा कि अपनी डॉटर इन लॉ को क्या गिफ्ट दें. जिससे उसके चेहरे पर मुस्कान आ जाए तो आप उसे कुछ पर्सनलाइज्ड गिफ्ट्स भी दे सकते हैं. जैसे कि आप अपनी बहू को कोई कॉफी मग जिस पर उसकी फोटो हो दे सकते है. साथ ही कोई फोटो फ्रेम भी दे सकते है. इन्हीं छोटे-छोटे गिफ्ट्स से आपकी डॉटर इन लॉ बेहद खुश हो जाएगी.  इस दिन जब आपकी डॉटर इन लॉ आपका आशीर्वाद लेती है. तब आप उसे ये गिफ्ट्स दे सकते है. जिससे उसके फेस पर स्माइल आ जाएगी.