logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बहुत खा लिया चाइनीज, इटालियन और इंडियन, अब ट्राई कीजिए ये डिश कोरियन

किमची कोरिया की एक मेन डिश है. ये तो हमने आपको बता दिया. लेकिन, अब आप इसका नाम सुनकर ये मत सोचिएगा कि इस डिश के लिए कुछ अलग-से इंग्रीडिएंट्स लेने पड़ेंगे. तो बनता तो ये रोजाना खाई जाने वाली सब्जी से ही है. जो कि कैबेज (cabbage) यानी कि पत्तागोभी है. 

Updated on: 20 Oct 2021, 11:43 AM

नई दिल्ली:

बहुत खाली इंडियन, इटालियन और चाइनीज डिश. आज जरा कुछ नया ट्राई करते है. जो कि एक कोरियन डिश है. डिश भी ऐसी जिसका नाम आपने पहले कभी नहीं सुना होगा. तो चलिए पहले नाम बता देते है. उसके बाद आपको बनाने की रेसिपी बताएंगे. तो डिश का नाम है किमची. सुनकर लगा ना शॉक. भई नाम ही ऐसा है. किमची कोरिया की एक मेन डिश है. ये तो हमने आपको बता दिया. लेकिन, अब आप इसका नाम सुनकर ये मत सोचिएगा कि इस डिश के लिए कुछ अलग-से इंग्रीडिएंट्स लेने पड़ेंगे. तो बनता तो ये रोजाना खाई जाने वाली सब्जी से ही है. जो कि कैबेज (cabbage) यानी कि पत्तागोभी है. 

                                         

वैसे तो ये खाने में थोड़ी खट्टी, मीठी और तीखी होती है. देखने में भी सलाद की तरह होती है. इसे सबसे ज्यादा साउथ कोरिया (South Korea) में खाया जाता है. ये डिश जापान और चीन में भी खूब खाई जाती है. जापान के मार्केट्स में इसे 'किमुची' के नाम से जाना जाता है. लेकिन, इसका टेस्ट कुछ अचार की तरह होता है. इसे नूडल्स और फ्राइड राइस के साथ सर्व किया जा सकता है. तो चलिए, मुंह में पानी लाने वाली इस किमची को बनाने के लिए सबसे पहले इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए.

                                          

इंग्रीडिएंट्स में सबसे पहले पत्तागोभी लें लें. उसके बाद तड़के के लिए प्याज, लहसुन और अदरक लें लें. इसके साथ ही हल्का-सा मीठा टेस्ट लाने के लिए चीनी लें. उसके बाद कलर और टेस्ट के लिए सोया सॉस और सफेद सिरका जरूर लें. उसी के साथ तीखा और चटपटा-सा टेस्ट लाने के लिए चिली फ्लेक्स लें लें. बता दें, ये किमची आम तेल में नहीं तिल के तेल में बनेगी. उसका इंतजाम आप पहले से करके रखें. और हां आप सबसे जरूरी चीज भूल रहे है. जो कि हर फूड की जान होती है. जो कि नमक है. और हां इसमें ऐसे तो ज्यादा मसालें नहीं डलते लेकिन, काली मिर्च पाउडर जरूर लें लें. बस, इतने से इंग्रीडिएंट्स में बन जाएगी आपकी किमची. 

                                         

तो चलिए अब फाफट से किमची बनाना शुरू करते है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले पत्ता-गोभी को अच्छे से धोकर काट लें. इसके बाद इसे नॉर्मल बर्तन में ना रखें. बल्कि कांच के बर्तन में रखकर ऊपर से नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसे ढक्कन लगाकर करीब 4 घंटे के लिए एक तरफ रख दें. इसके बाद ढक्कन खोलकर इसे हलके हाथों से निचोड़ लें. अब, इसमें बाकी का इकट्ठा किया हुआ सामान डाल दें. जिसमें प्याज, लहसुन, अदरक, सोया सॉस, चिली फ्लेक्स और चीनी शामिल है. इसके बाद इसे एक एयरटाइट जार में भरकर रख दें और 24 घंटों के लिए ऐसे ही स्टोर रहने दें. बस, ये तौयार आपकी किमची सलाद जिसे अचार के तौर पर खाया जा सकता है. हां, एक बात याद रहे कि जब इसे खाना हो तो इसे तिल का तेल डालकर ही सर्व करें.