logo-image

प्यार के स्मारक का कर सकेंगे दीदार, ताजमहल में 3 दिन रहेगी एंट्री फ्री

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने 27 फरवरी, 2022 से तीन दिनों के लिए स्मारक में मुफ्त प्रवेश की अनुमति देने का फैसला लिया है.

Updated on: 26 Feb 2022, 04:48 PM

highlights

  • 5वें मुगल सम्राट शाहजहां के 367वें वर्ष के अवसर पर मुफ्त रहेगी एंट्री
  • हर साल 27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस पर रहती है सैलानियों की एंट्री फ्री

नई दिल्ली:

घूमने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. अगर इन दिनों आप भी घर से दूर कहीं ट्रैवल का प्लान कर रहे हैं तो आगर स्थित ताजमहल जा कर आ सकते हैं. विश्न धरोहर में शुमार ताजमहल में 3 दिन पर्यटकों के लिए एंट्री फ्री रहने वाली है. इसका फायदा आप भी उठा सकते हैं.  प्यार की मिसाल ताजमहल में शाहजहां-मुमताज़ की कब्र को भी देख सकते हैं. बता दें देश में लगातार कोविड-19 के मामलों में गिरावट आने से प्रतिबंधों को हटाया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने 27 फरवरी, 2022 से तीन दिनों के लिए स्मारक में मुफ्त प्रवेश की अनुमति देने का फैसला लिया है.यानि पर्यटक 27, 28 फरवरी और 1 मार्च को ताजमहल में मुफ्त प्रवेश का आनंद ले सकते हैं.  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अधिकारियों के अनुसार, यह 5वें मुगल सम्राट शाहजहां के 367वें वर्ष के अवसर पर इन तीन दिन सैलानियों के लिए एंट्री मुफ्त रहेगी.

यह भी पढ़ेंः हलवाई जैसी खस्ता गुजिया अब घर पर बनेगी, जानिए सीक्रेट टिप्स 

बता दें पर्यटकों को यह छूट हर साल दी जाती है. इन तीन दिनों के अलावा ताज महल की एंट्री हर साल विश्व पर्यटन दिवस पर भी फ्री होने से सैलानियों का हुजूम उमड़ता है. जैसा कि पता हो विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः इन अलग तरीकों से गुलाब का करें इस्तेमाल, स्किन से जुड़ी हर परेशानी होगी दूर

ASI सुपरिंटेंडिंगआर्कियोलॉजिस्ट डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि 27 फरवरी और 28 फरवरी को दोपहर 2 बजे से सूर्यास्त तक सैलानियों को प्रवेश की अनुमति होगी, और एक मार्च को भी सूर्योदय से सूर्यास्त तक पर्यटकों को मुफ्त प्रवेश मिलेगा.