logo-image

हलवाई जैसी खस्ता गुजिया अब घर पर बनेगी, जानिए सीक्रेट टिप्स 

गुजिया का आटा गूंथते वक्त खास ख्याल रखें कि इसे नॉर्मल आटे की तरह ही गूंथना चाहिए साथ ही मैदे को भी इस आटे में मिलाना चाहिए.

Updated on: 25 Feb 2022, 03:15 PM

highlights

  • फिलिंग अच्छी तरह से न भरे होने के कारण गुजिया खस्ता नहीं बनती 
  • गुजिया के लिए तैयार आटा ज्यादा मुलायम भी नहीं होना चाहिए

नई दिल्ली:

Cooking Hacks: होली का त्योहार नजदीक है और आप भी सोच रहे होंगे कि घर पर ही खस्ता गुजिया बनाई जाए. आपने कई बार घर पर हलवाई जैसी खस्ता गुजिया बनाने की कोशिश तो की होगी पर हर बार मात खाई होगी.  अगर आप भी खाने के या बना के खिलाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. कुछ सिंपल किचन टिप्स को अपनाकर आप भी किचन चैंपियन का खिताब अपने नाम ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः इन अलग तरीकों से गुलाब का करें इस्तेमाल, स्किन से जुड़ी हर परेशानी होगी दूर

कैसे बनेगी हलवाई जैसी खस्ता गुजिया घर पर 
अक्सर हम गुजिया बनाने में गलती आटा गूंथने के साथ करते हैं. आटा अच्छी तरह से ना गूंथा होना या गुजिया की फिलिंग अच्छी तरह से न भरे होने के कारण ही गुजिया खस्ता नहीं बनती हैं. गुजिया का आटा गूंथते वक्त खास ख्याल रखें कि इसे नॉर्मल आटे की तरह ही गूंथना चाहिए साथ ही मैदे को भी इस आटे में मिलाना चाहिए. ध्यान रखें कि यह ज्यादा मुलायम भी नहीं होना चाहिए. खस्ता गुजिया बनाने के लिए हमेशा मैदे की मात्रा के बराबर ही मात्रा में तेल या फिर घी का भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए. 1-1/2 कटोरी मैदे में कम से कम 7 बड़े चम्मच तेल या घी की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ेंः सिर्फ इस तेल को सूंघने से होगी शरीर से सारी समस्या दूर, अपनाएं ये Therapy

गुजिया का आटा तैयार करने से पहले खोया और सूजी को अच्छी तरह भूनकर एक बर्तन में अलग स्टोर कर लेना चाहिए. इस भूने हुए मिक्सचर में बादाम पाउडर और इलायची पाउडर को भी मिला लें. खस्ता कचौड़ी के लिए आप एक बर्तन में मैदे में घी डालकर दूध या पानी की मदद से आटा गूंथ ले. इसे कुछ देर के लिए गीले कपड़े से ढ़ककर छोड़ दें. इस तरह इन टिप्स को फॉलो कर खस्ता गुजिया आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं.