logo-image

इन अलग तरीकों से गुलाब का करें इस्तेमाल, स्किन से जुड़ी हर परेशानी होगी दूर

नेचर में कई ऐसे फूल है जिसको इस्तेमाल करके कई मिल सकते हैं. इसी कड़ी में एक फूल है और वो है गुलाब का फूल. गुलाब की सुगंध और विविध रंगों से न केवल हमारी इंद्रियां आकर्षित होती हैं.

Updated on: 25 Feb 2022, 02:07 PM

New Delhi:

हर किसी को क्लियर और ग्लोइंग स्किन चाहिए होती. क्लियर और ग्लोइंग स्की पाने के लिए लोग पार्लर, महंगे मेहनगी केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. साफ, निखरी और गाल पर प्राकृतिक गुलाबी रंग पाने की इच्छा सभी की होती है. नेचर में कई ऐसे फूल है जिसको इस्तेमाल करके कई फायदे मिल सकते हैं. इसी कड़ी में एक फूल है और वो है गुलाब का फूल. गुलाब की सुगंध और विविध रंगों से न केवल हमारी इंद्रियां आकर्षित होती हैं, बल्कि इसमें कई गुण होते हैं, जो सौंदर्य और सेहत के लिए फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ इस तेल को सूंघने से होगी शरीर से सारी समस्या दूर, अपनाएं ये Therapy

-गुलाब के फूल का रस चेहरे पर मलने से आपके चेहरे पर ताजगी बनी रहती है, डेड स्किन सेल्स की दिक्क्त है तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

-नहाने के थोड़े समय पहले पानी में गुलाब की कुछ पत्तियां डाल दी जाएं, और उस पानी से नहाया जाए तो आपके हाथ-पैर साफ रहते हैं और शरीर से पसीने की बदबू भी नहीं आती. 

-थोड़े से गुलाबजल को एक कटोरी में ठंडा करें. अब कॉटन की बॉल को इसमें डुबोए और त्वचा को साफ़ करें

-अगर आपके स्किन में टैनिंग है तो आप कच्चा दूध व केसर लगाने के बाद गुलाब की पंखुड़ियां रगड़ने से टैनिंग खत्म हो जाती है. इसके बाद आप गुलाब की पत्तियों का फेस पैक भी बना सकते हैं. पत्तियों को पीसलें इसमें गुलाब जल मिलें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. फिर पानी से धोलें. 

यह भी पढ़ें- आखिर क्या है Caviar ? जिसे कहा जाता है अमीरों की डिश