logo-image

आखिर क्या है Caviar ? जिसे कहा जाता है अमीरों की डिश

दुनिया में सबसे महंगे बिकने वाले (लाखों रुपये प्रति किलो तक बिक चुके) इन अंडों को कैवियार नाम से जाना जाता है.

Updated on: 23 Feb 2022, 04:39 PM

New Delhi:

एक खास मछली के अंडों की कीमत सुनकर आप हैरान हो सकते हैं. आमतौर पर अंडों की कीमत 50 रूपए 100 रूपए होती है. लेकिन इन ख़ास अंडों की कीमत लाखों में है. 30 ग्राम अंडों की कीमत साढ़े तीन से 5 हज़ार रुपये से भी ज़्यादा होती है. वहीं अगर आप 1 किलो लेने का सोचेंगे तो आपको 7.30 लाख रूपए खर्च करने होंगे. दुनिया में सबसे महंगे बिकने वाले (लाखों रुपये प्रति किलो तक बिक चुके) इन अंडों को कैवियार( Caviar) नाम से जाना जाता है. कैवियार अंडों से बनने वाले स्वादिष्ट भोजन को शाही पकवान कहा जाता है. रोमन बादशाहों, प्राचीन यूनानी राजाओं और रूस के ज़ारों के ज़माने से ये बेहद खास है और शाही पकवानों में शामिल होता था. तो आइये जानते हैं कैवियार के बारें में. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में स्किन को रखें ग्लोइंग और फ्रेश, अपनाएं Orange Cleanup

कैवियार को 'अमीरों की डिश' कहा जाता है. ये न सिर्फ दिखने में आकर्षक लगती है, बल्कि इसका सिल्की टेक्स्चर, मोती जैसी चमक और फिशीएंड सॉल्टी टेस्ट जुबां पर अलग ही स्वाद देता है. एक जमाने में रशिया के फिशरमैन अपनी डेली डाइट में इसका सेवन करते थे. वह पके हुए आलू के साथ रेगुलर डाइट में कैवियार को खाते थे. कैवियार को 'रो' भी कहा जाता था, जिसका नाम रशियन फिशरमैन के नाम पर ही पड़ गया.

आमतौर पर ये दिखने में ब्लैक, ऑलिव ग्रीन, ग्रे और ऑरेंज कलर के होते हैं. जो लोगों को बहुत आकर्षक करता है. ये दिखने में एक दम मोती जैसे होते हैं. इनको महंगे होटल में परोसा जाता है. बाजार में कई अलग-अलग तरह के कैवियार मिलते हैं.  30 ग्राम कैवियार आपको करीब 8000 से 18,000 हजार रुपए के बीच मिल जाएगा इनमें बेलुगा कैवियार सबसे महंगा होता है.

यह भी पढ़ें- जा रहे हैं Long Drive पर ? तो कुछ बातों को ध्यान में रखना है बेहद ज़रूरी 

ऐसे परोसते हैं कैवियार - 

कैवियार को टोस्ट या बिस्किट के साथ परोसा जा सकता है. या फिर अंडों के साथ. इसको ठंडा रखना पड़ता है. यहां तक कि परोसते वक्त भी इसे बर्फ वाले बाउल या ट्रे में रखा जाता है. 

कैवियार बीमारी को भी करता है ठीक 

केवीआर को थाइरोइड और डिप्रेशन जैसी कई सारे शारीरिक बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है. 

HIGHLIGHTS-

  • इन ख़ास अंडों की कीमत लाखों में है.
  • कैवियार को 'अमीरों की डिश' कहा जाता है.
  • टोस्ट या बिस्किट के साथ परोसा जा सकता है.
  • प्राचीन यूनानी राजाओं और रूस के ज़ारों के ज़माने के शाही पकवानों में शामिल होता था.