logo-image

गर्मियों में स्किन को रखें ग्लोइंग और फ्रेश, अपनाएं Orange Cleanup

तेज धुप और लू से अब हर कोईअपने चेहरे को बचाएगा. टैनिंग की समस्या फिर से एक बारे देखी जाएगी. इस मौसम में स्किन टैनिंग, डल स्किन और डेड स्किन की समस्या बहुत ही आम है.

Updated on: 23 Feb 2022, 12:28 PM

New Delhi:

गर्मियों का मौसम आने ही वाला है. तेज धुप और लू से अब हर कोई अपने चेहरे को बचाएगा. टैनिंग की समस्या फिर से एक बारे देखी जाएगी.  इस मौसम में स्किन टैनिंग, डल स्किन और डेड स्किन की समस्या बहुत ही आम है. बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स आते हैं जो चेहरे की चमक को वापिस लाने का वादा करते हैं. लेकिन बता दें जो बात कुदरती चीजों में होती है वह केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स में नहीं पाई जा सकती. तो चलिए आज आपको पहले से टैनिंग और डेड स्किन सेल्स को हटाने का आईडिया बताते हैं. इसको आप बड़े आराम से घर पर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस Holi घर पर लाएं मथुरा का स्वाद, बनाएं टेस्टी मथुरा के पेड़े

ऑरेंज फेस स्क्रबिंग-

इसको बनाने के लिए एक छोटा चम्मच ग्रीन-टी, एक कप पानी, आधा कप संतरे का रस चाहिए. 

तरीका - सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसमें ग्रीन-टी डाल कर उसे उबाल लें. अब आप ग्री-टी के पानी को छानकर उसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब इस ग्रीन-टी के पानी में संतेर का रस मिक्स करना है. इसके बाद आप इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर कर स्टोर कर लें. इस टोनर को आप फेस को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको करने से आपके स्किन से डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे. और फेस क्लीन हो जाएगा. 

फेशियल मसाज- एक छोटा चम्मच मलाई, एक छोटा चम्मच संतरे का रस, गुलाब जल की कुछ बूदें 

तरीका - मलाई फ्रेश लें और उसमें संतरे का रस मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण से चेहरे की मसाज करें. 2 से 3 मिनट चेहरे की मसाज करने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से वॉश कर लें. मलाई स्किन को मॉइस्चराइज करती है और संतरे का रस स्किन के लेवल को बैलेंस करता है. 

यह भी पढ़ें- अब जले हुए बर्तन को चुटकियों में करें साफ़, बस करना है ये 3 काम