logo-image

इस Holi घर पर लाएं मथुरा का स्वाद, बनाएं टेस्टी मथुरा के पेड़े

मथुरा( Mathura) होली ही नहीं बल्कि वहां की मिठाइयां भी बहुत फेमस है. खासतौर से मथुरा के पेड़े. मथुरा के पेड़े को हर कोई एक बार चखना ज़रूर चाहता है.

Updated on: 23 Feb 2022, 11:25 AM

New Delhi:

मथुरा की होली देश-विदेश में मशहूर है. मथुरा की होली ही नहीं बल्कि वहां की मिठाइयां भी बहुत फेमस है. खासतौर से मथुरा के पेड़े. मथुरा के पेड़े को हर कोई एक बार चखना ज़रूर चाहता है. होली का त्योहार आने वाला है और ऐसे में लोग अपने घरों में नए नए तरह के पकवान बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं. तो क्यों न इस जोली बनाया जाए मथुरा के पेड़े. पेड़े बनाना काफी आसान है. आप चाहें तो इन्हें घर में आसानी से बना सकते हैं. आप इसे किसी भी व्रत में भी खा सकते हैं. तो चलिए बताते हैं घर पर कैसे बनाएं मथुरा के पड़े. 

यह भी पढ़ें- अब जले हुए बर्तन को चुटकियों में करें साफ़, बस करना है ये 3 काम

कैसे बनाएं पेड़े- 

सबसे पहले आप दूध से मावा तैयार कर लें. या मार्किट से मेवा खरीद लें. कोशिश करें कि मावा जो खरीद रहे हैं या बना रहे हैं या दानेदार हो . अगर मावा भून रहे हैं तो घी डालकर भून लें. मावा कढ़ाही में चिपके नहीं, इसके लिए भूनते समय बीच-बीच में थोड़ा घी डालते रहें. जब मावा अच्छी तरह से ब्राउन कलर का हो जाए तो गैस बंद कर दें और मावा को ठंडा होने दें. आपने अगर 250 ग्राम मावा लिया है यानी करीब एक कप तो आपको इसमें 200 ग्राम मोटा बूरा या तगार डालना है.

आपको इसमें करीब 4 से 5  हरी इलाइची पीसकर मिला दें. अब तगार, इलाइची और मावा को अच्छी तरह हाथ से मसलकर मिश्रण बना लें. थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लें और हाथ गोल करके, ऐसे बनाएं ताकि उसको पेड़े का शेप मिल जाए. अब सभी पेड़े बनाकर प्लेट में रख लें इनके ऊपर थोड़ा बूरा डाल दें. और होली में मज़ा लें मथुरा के बने हुए पेड़े का. 

यह भी पढ़ें- जा रहे हैं Long Drive पर ? तो कुछ बातों को ध्यान में रखना है बेहद ज़रूरी