logo-image

अब जले हुए बर्तन को चुटकियों में करें साफ़, बस करना है ये 3 काम

जले हुए बर्तनों को साफ करने में हालांकि महिलाओं की जान निकल जाती है. क्योंकि जले हुए बर्तन को साफ करना इतना आसान भी नहीं होता. इसी कारण जले हुए बर्तन थोड़ा बहुत साफ़ दिखते हैं या निशान उसमे रह जाते हैं.

Updated on: 22 Feb 2022, 12:32 PM

New Delhi:

कई बार खाना पकाते समय या चाय बनाते समय अक्सर बर्तन में खाना जल जाता है या चाय बनाते वक़्त बर्तन काले हो जाते हैं. जले हुए बर्तनों को साफ करने में हालांकि महिलाओं की जान निकल जाती है. क्योंकि जले हुए बर्तन को साफ करना इतना आसान भी नहीं होता. इसी कारण जले हुए बर्तन थोड़ा बहुत साफ़ दिखते हैं या निशान उसमे रह जाते हैं. अगर आपको भी इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो ये आसान किचन हैक्स आपकी परेशानी को दूर कर सकते हैं. तो चलिए बताए हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स जिसके चलते आप आराम से अब जले हुए बर्तन को साफ़ कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- जा रहे हैं Long Drive पर ? तो कुछ बातों को ध्यान में रखना है बेहद ज़रूरी

सिरका-

अगर आपका कुकर खाना पकाते समय बहुत ज्यादा जल गया है तो उसे साफ करने के लिए पानी में सफेद सिरका मिलाकर उसे जले हुए कुकर के अंदर डालकर कुकर को गैस पर रख दें. इसको करते समय ध्यान रहे कि कुकर की सीटी न लगाए और न ही उसे ढकें. अगर आपके बर्तन कस्ट आयरन के हैं तो उनमे ये ट्रिक्स न आजमाएं. 

एल्युमीनियम के बर्तन- 

एल्युमीनियम के बर्तनों की चमक बहुत जल्दी चली जाती है. ऐसे में उन्हें साफ करने के लिए आप बर्तन को गैस पर रखकर उसमें पानी डालें. अब इसमें दो चम्मच नमक और 1 बड़ा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर मिला लें. अगर बर्तन जल गया है तो आप उसमें आधा नींबू का रस भी मिला दें. इसको करके आपके बर्तन अच्छे से साफ़ हो जाएंगे. 

कांच के ग्लास-

अगर आपके कांच के गिलास गंदे हो गए हैं तो थोड़ी देर के लिए उनमें सिरका, पानी और डिश वॉश सोप का मिक्सचर डालकर रख दें. जब भी ग्लास का या कोई भी बर्तन साफ़ करें हल्का गुनगुना पानी का ही इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें- Mahashivratri व्रत के लिए बनाएं ये 5 Dishes, होगी स्वादिष्ट और मिलेगी एनर्जी