logo-image

Mahashivratri व्रत के लिए बनाएं ये 5 Dishes, होगी स्वादिष्ट और मिलेगी एनर्जी

आप घर पर भी व्रत के लिए कुछ मजेदार डिशेज (Tasty Dishes) तैयार कर सकते हैं. तो चलिए बताते हैं इस महाशिवरात्रि के लिए 4 डिशेस जो आप बना कर खा सकते हैं.

Updated on: 18 Feb 2022, 02:52 PM

New Delhi:

महाशिवरात्रि का पर्व आने वाला है. 1 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन लोग भोले बाबा की पूजा अर्चना और व्रत रखेंगे. लोग भगवान शिव को प्रस्सन करने के लिए व्रत रखते हैं उनका अभिषेक करते हैं.  इस दिन नए नए ख़ास तरह के पकवान बनाए जाते हैं. व्रत में क्‍या खाना है और क्‍या मंगवाना है इसका पूरा ध्‍यान रखा जाता है. मगर आप घर पर भी व्रत के लिए कुछ मजेदार डिशेज (Tasty Dishes) तैयार कर सकते हैं. तो चलिए बताते हैं इस महाशिवरात्रि के लिए 4 डिशेस जो आप बना कर खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- ठंडे पानी से चेहरा धोने पर हट सकता है Tan, जानें ठंडे पानी के फायदे

आलू का हलवा 
 
आप व्रत में आलू के हलवे का साहरा ले सकते हैं. इसके लिए बस कुछ आलू उबाल कर मैश कर लें और इन्‍हें घी, चीनी मिला कर इनका हलवा आसानी से बना सकते हैं. ऐसे में अगर आप व्रत में मीठा खाना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है. या तो आप सूजी के हलवे का भी सहारा ले सकते हैं. व्रत खोलने के बाद आप इसे भी बना कर खा सकते हैं. 

पकौड़े

इस व्रत के लिए अगर आप कुछ नमकीन खाना चाहते हैं तो आप सिंघाड़े या कुट्टू के आटे की पकोड़ी खा सकते हैं. साथ ही इससे पूरियां भी बनाई जा सकती हैं. कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी स्वादिष्ट भी होती है और आप इसे मेहमानों को भी खिला सकते हैं. 

ठंडाई

शिवरात्रि में ठंडाई न पीयो ऐसा हो नहीं सकता. इस महाशिवरात्रि आप ठंडाई बना कर पी सकते हैं. ये आपको गर्मी में राहत भी पहुंचाएगा. 

पनीर रोल्‍स

इसके अलावा व्रत के लिए आप पनीर से स्‍नैक्‍स भी बना सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में कद्दूकस किया हुआ पनीर और आलू के साथ इसमें सेंधा नमक डालें. फिर इसका रोल बना कर इसको फ्राई करलें. ये भी स्नैक्स में एक अच्छा ऑप्शन है. 

सेंधा नमक का आलू 

महाशिवरात्रि का सबसे फेमस व्रत का खाना है सेंधा नमक का आलू. आप इस व्रत ये आलू बना कर और कुट्टू के आते की पूरी बना कर भी खा सकते हैं. या सुबह चाय के साथ ये सेंधा नमक का आलू बना कर खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- ऐशोआराम से भरपूर है Suresh Raina की जिंदगी, जानें कितनी है संपत्ति