News Nation Logo
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प. यूपी को गुंडे-माफियाओं से मुक्त कराकर उसका सम्मान लौटाया है: अमित शाह जहां जातिवाद, वंशवाद और परिवारवाद हावी होगा, वहां विकास के लिए जगह नहीं होगी: योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

उत्तराखंड ट्रिप प्लैन करने से पहले ध्यान में रखें ये कुछ ख़ास बातें

उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. उत्तराखंड के तीर्थ स्थल में भी जो लोग घूमने जा रहे है उनकी यात्रा भी रद्द करदी जारही है. ऐसे में मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी सही साबित होती नजर आ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 20 Oct 2021, 12:34:59 PM
doon

उत्तराखंड ट्रिप प्लैन करने से पहले ध्यान में रखे यें कुछ ख़ास बातें (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. उत्तराखंड के तीर्थ स्थल में भी जो लोग घूमने जा रहे है उनकी यात्रा भी रद्द करदी जारही है.  ऐसे में मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी सही साबित होती नजर आ रही है. जिसकी वजह से जिलों में पारा नीचे गिर गया है.  वैसे ही मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 17 अक्तूबर से अगले दो दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. ऐसे में चार धाम यात्रा पर भी दो दिनों के लिए रोक लगा दी गई है. अब उत्तराखंड के ऑफिशियल ट्यूरिज्म अकाउंट से इंस्टाग्राम पर लोगों को सचेत भी किया गया है की अगर आप उत्तराखंड घूमने जा रहे है तो कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखे.

ऐसे में अगर आप भी उत्तराखंड में घूमने का सोच रही है तो आपको ध्यान रखना पड़ेगा मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों के लिए कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके चलते श्री बद्रीनाथ धाम यात्रा कुछ समय के लिए रोक दी गई है. राज्य क्षेत्रों में मध्यम से तीव्र गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने एवं ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है. 

यह भी पढ़े- स्किन रहेगी हेल्दी और मन नहीं होगा परेशान, जब करेंगे ब्राइडल योगा के ये आसन आसान

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करके यहां आने वाले पर्यटकों तथा तीर्थयात्रियों को सलाह दी है कि राज्य में घूमने के लिए आने से पहले वे मौसम संबंधित पूरी जानकारी लें ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो. ऐसे में आपको बता दें की अगर आप किसी तीर्थ यात्रा या फिर उत्तराखंड में एन्जॉय करने जारही हैं. तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना पडे़गा ताकि आपके लव्ड वंस को कोई चोट न आये. 

अगर आप दो दिन के अलर्ट के बाद उत्तराखंड जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मौसम विभाग द्वारा दिए गए अपडेट के बारे में एक बार जरूर पढ़लें.  उसके बाद ही अपनी ट्रिप प्लान करें . जाने से पहले होटल या फिर जहां भी आप रहने का सोच रहे हैं उस जगह को कंफर्म करें. क्योंकि ऐसे मौसम में अगर आपको रहने को जगह न मिले तो हालत बहुत बुरी हो सकती है. अगर आप बच्चों के साथ ट्रिप प्लान कर रहें हैं तो खाने पीने का सामान जरूर लेकर जाएं, ताकि रास्ते में कहीं फस जाए तो खाने पीने की दिक्कत न हो. कार या बस से जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पूरी तरह से जानकारी लें. बारिश के दौरान लैंडस्लाइड का खतरा ज्यादा होता है और ऐसे में 2 घंटे का रास्ता 10 घंटे में पूरा हो जाता है. 

यह भी पढ़े- संडे हो या मंडे अब रोज़ नहीं खाने पड़ेंगे अंडे, जानें क्यो

First Published : 20 Oct 2021, 12:34:20 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो