News Nation Logo

संडे हो या मंडे अब रोज़ नहीं खाने पड़ेंगे अंडे, जानें क्यो

सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है, और सर्दियों से बचने के लिए अब हम गरम कपड़े पहनेगें लेकिन जहाँ हमें अपने शरीर को सर्दी से बचाना पड़ता है वही अंदर के शरीर को भी राहत देनी पड़ती है. सर्दी में बहार से ही नहीं बल्कि अन्दर से भी मज़बूत होने की ज़रुरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Oct 2021, 04:29:40 PM
hhhhhhhhhhh

संडे हो या मंडे अब रोज़ नहीं खाने पड़ेंगे अंडे, जानें क्यो (Photo Credit: amazon)

New Delhi:

सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है, और सर्दियों से बचने के लिए अब हम गरम कपड़े पहनेगें लेकिन जहाँ हमें अपने शरीर को सर्दी से बचाना पड़ता है वही अंदर के शरीर को भी राहत देनी पड़ती है. सर्दी में बहार से ही नहीं बल्कि अन्दर से भी मज़बूत होने की ज़रुरत है. अक्सर ठण्ड में मम्मी पापा को कहते हुए सुना होगा संडे हो या मांडे रोज़ खाओ अंडे क्योकि ये हम सब जानते है की अंडे सर्दियों में बहुत काम आते हैं. लेकिन अब अंडे खाने हर किसी को पसंद नहीं होता न हर कोई रोज़ हर वक़्त अंडे खा सकता है, तो हम आपको ऐसे स्नैक्स बताएंगे जो आप सर्दियों में कभी भी खा सकती हैं ये आपको हैल्थी भी रखेंगे और आपको खाने में ये बिलकुल लाइट फील होगा. 

मूंगफली और तिल 

 ये सर्दियों का सबसे पसंदीदा खाने का सामान होता है. साथ ही दूसरे स्नैक्स के मुक़ाबले यह सस्ता भी होता है. इनमे मौजूद प्रोटीन , कैल्शियम , फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स , जैसे तत्व है जो शरीर के लिए फायदेमंद है. साथ ही तिल के काढ़ा बना क्र पीने से सर्दी में खासी दूर हो जाती है, और शरीर को गरम रखता है. 

बाजरा 
ये शरीर को गर्मी देता है. सर्दी से बचने के लिए बचो को बाजरे की रोटी खिलाया जाता है. इसमें मैग्नीशियम , कैल्शियम , मैगनीज़ , फाइबर, विटामिन-बी मात्रा से भरपूर होता है. 

यह भी पढ़े- शरीर के मुंहासों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, मिल सकती है कुछ राहत

बादाम
बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह न केवल शरीर को गरम रखता है इसके सेवन से यादाश्त तेज होती है. 

सब्जियां 
सब्जियों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.  सर्दियों में हम सब पानी कम पीते है तो सब्जियां सारे विटामिन्स पूर कर देता है. सर्दी में चुकंदर, पालक, सरसों , लहसुन , बथुआ , आदि का सेवन करना फायदेमंद है. 

 

First Published : 18 Oct 2021, 04:28:42 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो