News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

शरीर के मुंहासों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, मिल सकती है कुछ राहत

पीठ में बहुत सारे ऑयल ग्‍लैंड्स होते हैं. इसलिए इसमें ब्लैकहेड्स, स्पॉट्स, पिंपल्स और एक्ने होने का खतरा रहता है. दरअसल, ब्लैकहेड्स की वजह से मुंहासे हो जाते हैं. आपको ये भी बता दें कि डैड्रफ की वजह से भी पीठ पर मुंहासे हो सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 17 Oct 2021, 04:31:54 PM
body scrub

body scrub (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

पीठ में बहुत सारे ऑयल ग्‍लैंड्स होते हैं. इसलिए इसमें ब्लैकहेड्स, स्पॉट्स, पिंपल्स और एक्ने होने का खतरा रहता है. दरअसल, ब्लैकहेड्स की वजह से मुंहासे हो जाते हैं. आपको ये भी बता दें कि डैड्रफ की वजह से भी पीठ पर मुंहासे हो सकते हैं.आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई बार अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में हमारी स्किन धीरे-धीरे काफी ख़राब होने लगती है. इसलिए जरुरी है कि हम ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बिजी लाइफस्टाइल से थोड़ा समय जरुर निकालें.  हालांकि, प्रदूषण से भरपूर इस वातावरण में हमारी स्किन को कुछ ऐसे नुस्खों की जरुरत होती है, जिनके साइड इफ़ेक्ट न हों. वास्तव में, पीठ पर मुंहासों की एक गंभीर स्थिति को "बेकन" के रूप में जाना जाता है.  मुंहासे कंधों और ऊपरी बांहों पर भी हो सकते हैं, खासकर जब डैंड्रफ हो.  इसलिए अगर आप भी अपने चेहरे पर मौजूद पिंपल (Pimples) और मुहांसों (Acne) से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए है.  पिंपल और मुंहासों से निजात पाने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आपको दमकती और साफ स्किन मिलेगी. 

1 . नीम

ये बात तो सभी काफी अच्छे जानते हैं कि नीम के पत्‍ते में दाग, धब्‍बे, कील और मुहांसे दूर करने की क्षमता होती है. यही नहीं, नीम के पत्ते सुंदरता निखारने का काम भी करते हैं. नीम के पानी को चेहरे पर लगाने से सभी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं. दरअसल नीम के पानी में एंटी माइक्रोबियल फार्मूला होता है, जिसकी मदद से मुंहासे और उसके दाग के साथ-साथ रूखापन और झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं. यही नहीं, नीम का पानी चेहरे पर इस्तेमाल करने से ये सूरज की घातक किरणों से भी स्किन का बचाव करता है. ऐसे में आप अगर बाहरी प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो नीम के पानी का इस्तेमाल आप चेहरे पर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : Hair Fall से हैं परेशान तो रोजाना खाएं ये 6 चीजें

2 . बॉडी स्क्रब

फेशियल स्क्रब की तरह बॉडी स्क्रब भी कमाल का काम करता है.  चावल के आटे में दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर घर पर स्‍क्रब बनाएं.  मिश्रण को लगाएं और पीठ, कंधों और ऊपरी बांहों की त्वचा पर धीरे से स्‍क्रब करें.  इसे लंबे हैंडल वाले ब्रश पर लगाएं और ब्रश को पीछे की तरफ इस्तेमाल करें.  फिर पानी से धो लें. यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है, जिससे त्‍वचा साफ और शाइनी बनती है.  

3. दूध का पैक

ड्राईनेस और निशान होने पर एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ लें. 1 कप दूध और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं.  अच्छी तरह से हिलाएं और लगाएं.  इसे आधे घंटे तक रहने दें.  पीठ और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें.

4.  शहद का पैक

मुंहासों, फुंसियों और धब्बों के लिए दालचीनी पाउडर को नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं.  इसे मुंहासों पर लगाए और एक घंटे के लिए छोड़ दें। साथ ही चंदन का पेस्ट पिंपल्स और मुंहासों पर भी लगाया जा सकता है.

 

 

First Published : 17 Oct 2021, 04:31:54 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो