logo-image

Hair Fall से हैं परेशान तो रोजाना खाएं ये 6 चीजें

आज के समय में हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले और घने हों, फिर चाहे पुरुष हो या महिला. लेकिन बदलते मौसम, लाइफस्टाइल, प्रदुषण  और खान-पान की वजह से बालों से संबंधित समस्याओं का भी जन्म हो जाता है.

Updated on: 17 Oct 2021, 03:03 PM

नई दिल्ली:

आज के समय में हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले और घने हों, फिर चाहे पुरुष हो या महिला. लेकिन बदलते मौसम, लाइफस्टाइल, प्रदुषण  और खान-पान की वजह से बालों से संबंधित समस्याओं का भी जन्म हो जाता है. डैंड्रफ के अलावा बाल बुरी तरह झड़ने के कई कारण  हैं. अब तो लोगों में गंजेपन की समस्या भी बढ़ गई है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कई लोग हेयर फॉल ट्रीटमेंट से लेकर घरेलू उपचार और हेयर ट्रांसप्लांट तक का सहारा लेते हैं. लेकिन अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते. अगर आप अपने डायट में बदलाव कर उन चीजों को शामिल कर लें जो हेयर फॉल को रोकने में मदद करते हैं, तो आपकी सब टेंशन और फिक्र छू - मंतर हो जाएगी. संतुलित और पौष्टिक आहार लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं. तो आइए जानते है उन 6 चीजों के बारे जिसे खाने में शामिल करने से बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है. 

1. पालक
पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जा सकता है. पालक का जूस पीने या सब्जी के तौर पर इसका सेवन करने से न सिर्फ आपके घने और काले रहेंगे बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा.

2. शकरकंद

शकरकंद में बीटा कैरोटीन और ऐंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है. इससे आपके बाल काफी घने हो जायेंगे. 

3. अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है. इस प्रोटीन से आपके बाल काले और घने बनेंगे. 

यह भी पढ़ें : International Day for the Eradication of Poverty: कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत?

4 . अंडे

बालों की सेहत के लिए सबसे जरूरी होता है प्रोटीन और बायोटिन.  ये दोनों ही तत्व न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ में भी मदद करते हैं. इसलिए अपने डायट में अंडे जरूर शामिल करें. अंडे में प्रोटीन के अलावा जिंक और सेलेनियम भी होता है जो बालों के लिए बहुत जरूरी है. बायोटिन किरैटिन (Keratin) नाम के प्रोटीन के प्रॉडक्शन में मदद करता है जो कि एक तरह का हेयर प्रोटीन होता है.

5 . अखरोट

अखरोट न सिर्फ जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है बल्कि बालों के लिए भी काफी हेल्दी है. इसमें बायॉटिन, विटामिन बी1, बी6 और बी 9, ई, मैग्निशियम और प्रोटीन होता है जो बालों की सेहत का ख्याल रखते हैं.

6 . करी पत्ते

वैसे तो करी पत्ते का इस्तेमाल साउथ इंडियन डिशेज में खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके अलावा बालों की ग्रोथ और सफेद होने की समस्या को भी दूर करने में ये लाजवाब है.