News Nation Logo

स्किन रहेगी हेल्दी और मन नहीं होगा परेशान, जब करेंगे ब्राइडल योगा के ये आसन आसान

अधोमुख श्वानासन (Adho Mukha Svanasana) इंडियन योग में सबसे मेन पोजिशन हासिल है. ये आसन सूर्य नमस्कार के 7 आसनों में से एक है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर पेट के बल लेट जाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Oct 2021, 10:35:25 AM
Bridal Yoga Asanas

Bridal Yoga Asanas (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अधोमुख श्वानासन को इंडियन योग में सबसे मेन पोजिशन हासिल है.
  • वीरभद्रासन बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है. इसके साथ ही टोन आर्म्स देता है. 
  • नौकासन बॉडी और माइंड को ज्यादा स्ट्रॉन्ग और फ्लेक्सिबल बनाता है.

नई दिल्ली:

योगा को एक चमत्कार माना जाता है. ये लोगों की लाइफ में बहुत से मिरैकल्स (miracles) करता है. योगा ना सिर्फ लोगों को फिजिकली बल्कि मेंटली भी फिट रखती है. योगा में ऐसे बहुत-से आसन होते है. जो अलग-अलग बीमारियों के लिए किए जाते है. वहीं एक योगा ब्राइडल योगा भी होती है. जिसे अक्सर लड़कियां अपनी शादी के टाइम पर करती है. वो इसलिए क्योंकि शादी के टाइम पर अक्सर लड़कियां बहुत परेशान होती है कि आखिर शादी के दौरान रिलैक्स कैसे रहे. क्योंकि वो ये चाहती है कि शादी की प्रिपेरेशेन्स आराम से हो जाए. साथ ही वो भी रिलैक्स रहे और उस प्रोसेस को पूरी तरह से एन्जॉय कर सके. क्योंकि फैस्टिव सीजन के बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा. तो, इसलिए अब जल्दी से देख लीजिए कि ब्राइडल योगा के दौरान कौन-कौन से आसन करने है. 

                                       

इसमें सबसे पहले अधोमुख श्वानासन (Adho Mukha Svanasana) आता है. जिसे इंडियन योग में सबसे मेन पोजिशन हासिल है. ये आसन सूर्य नमस्कार के 7 आसनों में से एक है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर स्टमक के बल लेट जाएं. इसके बाद सांस खींचते हुए अपने पैरों और हाथों के बल से पूरी बॉडी को उठाएं और टेबल जैसी शेप बनाएं. वहीं सांस को बाहर निकलते हुए धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर उठाएं. लेकिन, इस दौरान अपने घुटनों (knees) और कोहनी को बिल्कुल हार्ड बनाएं रखें. ये डिसाइड कर लें कि बॉडी 'V' शेप में ही रहे. इस आसन की प्रैक्टिस के दौरान कंधे और हाथों को एक सीध में रखें. जबकि पैर हिप्स की सीध में रहेंगे. इस बात का ध्यान रहे कि आपके घुटने बाहर की तरफ ही रहे. इस एक्सरसाइज को दो या तीन मिनट करने से माइंड की सारा टेंशन दूर हो जाती है. 

                                       

नौकासन वो आसन है जो आपकी बॉडी और माइंड को ज्यादा स्ट्रॉन्ग और फ्लेक्सिबल बनाता है. अब फटाफट से इसे करने का तरीका देख लीजिए. उसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना बस सबसे पहले बैक के बल लेट जाएं. फिर दोनों पैरों को एक-साथ जोड़कर रखें और हाथों को बॉडी के पास रखें. लंबी गहरी सांसे लें. फिर, सांस को छोड़ते हुए हाथ, पैर, चेस्ट, हेड को उठाएं. हाथ और पैरों को एकदम सीधा रखें और घुटनों को बिल्कुल ना मोड़े. पैरों को उतना ही उठाएं जब तक कि स्टमक पर खिचांव महसूस ना होने लगे. बॉडी के पूरे वेट को बैलेंस करने की कोशिश करें. इस आसन को किसी भी टाइम करने से माइंड एकदम शांत रहता है और स्किन भी चमकती रहती है.

                                       

इसी लिस्ट में एक वीरभद्रासन आता है. ये आसन बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी (flexibility) बढ़ाता है. टोन आर्म्स देता है, साथ ही लॉवर बैक को स्ट्रेंथन करने का काम करता है. चलिए फटाफट से आपको वीरभद्रासन को करने का तरीका बता देते है. जिसके लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे खड़े होना है. उसके बाद अपने दोनों हाथों को अपने सामने इस तरह फैलाएं कि हथेलियां एक-दूसरे के सामने रहे. इसके बाद अपने लेफ्ट लेग (left leg) को उठाकर पीछे की ओर सीधा करने की कोशिश करें. इस दौरान आपकी पूरी बॉडी का वेट राइट लेग पर होना चाहिए. कुछ मिनट इसी पोजिशन में बने रहने के बाद धीरे-धीरे अपनी पहली जैसी पोजिशन में आ जाएं. फिर यही प्रोसेस  दूसरे पैर से रिपीट करें. इस आसन को करने से दिमाग और मन दोनों शांत रहते है. 

First Published : 19 Oct 2021, 10:29:39 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.