News Nation Logo

शिमला घूमने जाएं तो इन एडवेंचरस जगहों का लुत्फ़ जरूर उठाएं

शिमला (Shimla) एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां हर साल भारी मात्रा में टूरिस्ट पहुँचते हैं. शिमला काफी प्यारी और खूबसूरत जगह है. ऐसे में अगर आप पहली बार शिमला जा रहे हैं, तो कुछ जगह हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 09 Oct 2021, 02:51:40 PM
best places to visit in shimla

best places to visit in shimla (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

भारत में कई ऐसी जगह हैं, जहां हर साल काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. कोई अपने दोस्तों संग घूमना पसंद करता है, तो कोई अपने पार्टनर संग ट्रिप पर जाता है. इन्हीं जगहों में से एक है शिमला, जहां हर साल भारी मात्रा में टूरिस्ट पहुँचते हैं. शिमला काफी प्यारी और खूबसूरत जगह है. यहां का वातावरण काफी ठंडा रहता है और यहां घूमने के लिए भी काफी जगह हैं. ऐसे में अगर आप पहली बार शिमला जा रहे हैं, तो कुछ जगह हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए. अगर आप शिमला जाकर इन जगहों को मिस कर देते हैं तो आपकी शिमला ट्रिप अधूरी ही रह जाएगी. 

यह भी पढ़ें: सनसेट और सनराइज देखने के हैं शौक़ीन, अधूरा है आपका प्लान इन बेस्ट डेस्टिनेशन्स के बिन

1. कुफरी
अगर आप शिमला घूमने गए हो, तो आपको कुफरी जरूर जाना चाहिए. शिमाल से कुफरी की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है, जिसे एक घंटे से कम समय में तय किया जा सकता है. यहां आप घुड़सवारी, जीप की सवारी, सेब के बागान देख सकते हैं और कई तरह के एडवेंचर भी कर सकते हैं. ये जगह फोटोग्राफी के लिए भी काफी सही है. इसके अलावा सर्दियों में यहां आपको बर्फबारी भी दिख सकती है. यहां खाने की भी काफी दुकानें हैं.

2. नारकंडा
शिमला से नारकंडा की दूरी लगभग 60 किलोमीटर से ज्यादा है, और इस दूरी को तय करने में 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये जगह काफी ऊंचाई पर स्थित है. यहां आपको बर्फबारी मिल सकती है और यहां कई तरह के एडवेंचर कराए जाते हैं. जैसे- स्केटिंग, जिप लाइन आदि. यहां आप कैपिंग भी कर सकते हैं या फिर यहां से कुछ दूरी पर आप होम स्टे के मजे भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ टूरिस्ट प्लेस नहीं दिव्य स्थल हैं बनारस की ये जगहें, एक बार जरूर जाएं

3. जाखू मंदिर
शिमला से जाखू मंदिर जाने में सड़क के रास्ते से लगभग 20 मिनट का समय लगता है. इसके अलावा आप यहां मॉल रोड से रोपवे के जरिए भी पहुंच सकते हैं जिसका किराया प्रति व्यक्ति लगभग 250 रुपये है या फिर मॉल रोड से जाखू मंदिर के लिए पैदल रास्ता भी आता है. जाखू मंदिर हनुमान जी का मंदिर है, और यहां आपको बजरंग बली की 108 फीट ऊंची प्रतिमा देखने को मिल जाएगी. यहां जाते समय ध्यान दें कि अपना मोबाइल, चश्मा और जरूरी सामान अपने बैग में रख लें, क्योंकि यहां के बंदर ये चीजें आपसे छीन सकते हैं. यहां खाने के लिए रेस्टोरेंट हैं, जहां इंडियन से लेकर साउथ इंडियन और चाइनीज खाना मिलता है.

4. लोकल जगहों पर
वहीं, आप शिमला में स्थित मॉल रोड जा सकते हैं. यहां काफी अच्छा बाजार है, जहां से आप खरीदारी कर सकते हैं. साथ ही मॉल रोड में ऊपर जाकर क्राइस्ट चर्च है, जहां से प्रकृति के कई अद्भुत नजारे देखे जा सकते हैं. यहां काफी अच्छी फोटो भी क्लिक की जा सकती हैं. इसके अलावा आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडी यानी शिमला समझौते वाली जगह पर जा सकते हैं. यहां आपको टिकट लेना पड़ता है, जो काफी सस्ता है और यहां आपको गाइड भ्रमण कराता है. इसके अलावा आप लोकल में चिड़ियाघर और आर्मी कैंप भी जा सकते हैं.

First Published : 08 Oct 2021, 10:26:38 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो