logo-image

सिर्फ टूरिस्ट प्लेस नहीं दिव्य स्थल हैं बनारस की ये जगहें, एक बार जरूर जाएं

आज आपको बनारस की सैर कराते हैं और वहां मौजूद कुछ बेहद ही खास जगहों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपनी ट्रेवलिंग ट्रिप के दौरान एक्स्प्लोर कर सकते हैं.

Updated on: 27 Sep 2021, 12:53 PM

नई दिल्ली :

भारत देश में घूमने की इतनी जगह हैं कि हर कोई इनके बारे में जानकर यहां खिंचा चला आता है और यहां की जगहों में खो जाता है. इन्हीं जगहों में से एक है बनारस शहर. देश ही नहीं विदेश से भी हर साल काफी संख्या में सैलानी यहां पहुंचते हैं और यहां से कई अच्छी यादें लेकर अपने देश लौटते हैं. वैसे तो टूरिस्ट हिल स्टेशन की तरफ ज्यादा जाना पसंद करते हैं. लेकिन जब बात भारत के धार्मिक और सांस्कृतिक इतिहास को जानने की आती है तो सबसे पहला रुख सैलानियों का काशी की तरफ ही होता है.

यह भी पढ़ें: कहीं घूमने का कर रहा है मन, मुंबई में इन जगहों पर जाने का बना लें प्लान

बनारस उर्फ़ वाराणसी में कई ऐसी जगहें हैं, जहां जाकर मन खुश और घूमना सफल हो जाता है. यानी कि अगर आप सिर्फ घूमने के मकसद से जा रहे हैं तब भी आप निराश होकर नहीं लौटेंगे और अगर आप किसी धार्मिक काम से जा रहे हैं तब तो बिलकुल भी हताश नहीं होंगे. तो चलिए आज आपको बनारस की सैर कराते हैं. 

1. बाबा विश्वनाथ मंदिर
काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है. यह मंदिर  पवित्र नदी गंगा के पश्चिमी तट पर स्थित है, और बारह ज्योतिर्लिंगस में से एक है. कहा जाता है कि यह मंदिर भगवान शिव और माता पार्वती का आदि स्थान है. काशी विश्‍वनाथ मंदिर हिंदू धर्म में एक अहम जगह रखता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा नदी में स्‍नान कर लेने से मोक्ष मिल जाता है. इस मंदिर को 11वीं सदी में राजा हरीशचन्द्र ने बनवाया था. जिसके बाद 1194 में मुहम्मद गौरी ने ही इसे तुड़वा दिया था. इसितास कहता है कि, इस मंदिर को कई बार मुगलों द्वारा तोड़ा गया और हिन्दू राजाओं द्वारा बनवाया गया. इसलिए अगर आप काशी घूमने जा रहे हैं तो इस मंदिर के दर्शन किये बिना आपका सफ़र अधूरा है. 

                                       
  
2. घाट
वाराणसी में कुल 84 घाट हैं और यहां पहुंचने वाले पर्यटक इन घाटों पर जाना पसंद करते हैं और यहां जाकर मोक्ष की डुबकी लगाते हैं. यहां लोग बोटराइडिंग का भी लुत्फ उठाते हैं. यहां घूमने के लिए मणिकर्णिका घाट और अस्सी घाट काफी मशहूर हैं. इसके अलावा, सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण घाटों में से एक दशाश्वमेध घाट वाराणसी के सबसे ओजस्वी घाटों में से एक है जहां लोगों का ताता लगा ही रहता है. यही नहीं, प्रयाग घाट भी काशी के मशहूर घाटों में से एक है. यहाँ दिन-रात श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना चलती ही रहती है. आप इस इन घाटों को भी अपनी बनारस ट्रिप में एक्स्प्लोर कर सकते हैं.  

                                      

3. सारनाथ
सरनाथ बैद्धों का तीर्थस्थल है, जो उत्तर प्रदेश के गंगा और वरुण नदियों के संगम के पास वाराणसी से 10 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित है. सारनाथ में हिरण पार्क है जहां गौतम बुद्ध ने पहली बार धम्म को पढ़ाया था, और जहां बौद्ध संघ कोंडन्ना के ज्ञान के माध्यम से अस्तित्व में आया था. ये जगह सुकून और शान्ति से भरी हुई है. इस जगह के आसपास आपको कई खूबसूरत स्तूप और मंदिर दर्शन करने को मिल जाएंगे. आप इस जगह जाकर न सिर्फ सुकून पाएंगे बल्कि बौद्ध धर्म के बारे में भी जान पाएंगे. 

                                     

4. इन जगहों पर जाना न भूलें
काशी में कई मंदिर हैं, जिनमें मानस मदिर, संकट मोचन मंदिर और बीएचयू का विश्वनाथ टेंपल परिसर शामिल हैं. आप इन सभी जगहों के दर्शन कर सकते हैं. साथ ही आप रामनगर किला भी जा सकते हैं. हर साल यहां काफी संख्या में टूरिस्ट पहुंचते हैं.