News Nation Logo

कहीं घूमने का कर रहा है मन, मुंबई में इन जगहों पर जाने का बना लें प्लान

मरीन ड्राइव चर्चगेट स्टेशन से केवल कुछ घंटों की दूरी पर ही स्थित है. ये कोस्ट बैंक मुंबई के समुद्र का साउथ एरिया है. मरीन ड्राइव चौपाटी से शुरू होता है और नरीमन पॉइंट पर आकर खत्म होता है. मरीन ड्राइव मुंबई की सबसे सुंदर जगहों में से एक है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 27 Sep 2021, 09:57:15 AM
Mumbai

Mumbai (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

घूमना किसे पसंद नहीं होता. साथ में फैमिली या फ्रेंड्स हो बस. फिर क्या. चल पड़ो घूमने. अगर बात घूमने की है तो ऐसे में जगह तो बहुत है. लेकिन, अगर भारत की बात की जाए तो सबसे पहले मुंबई याद आता है. क्योंकि महाराष्ट्र (Maharashtra) की कैपिटल मुंबई (Mumbai) बॉलीवुड (Bollywood) की चकाचौंध के लिए जाना जाती है. सपनों की मायानगरी के नाम से मशहूर मुंबई अपनी खूबसूरती के कारण सबको अट्रैक्ट कर लेती है. ये भारत में सेकेंड नमबर पर सबसे ज्यादा पॉप्यूलेशन वाली सिटी है. जो ट्रेडिंग और छुट्टियों में आने वाले टूरिस्ट दोनों को ही ईक्वल तरीके से अपनी ओर खींच लेती है. तो चलिए अगर मुंबई की मायानगरी का हिस्सा बनकर आप भी यहां घूमने का मजा लेना चाहते हैं. तो आपको मुंबई के कुछ टूरिस्ट प्लेसिज (tourist places) के बारे में बता देते हैं. 

                                     

मरीन ड्राइव तो सबने सुना ही होगा. ये वो जगह है जहां से मुंबई के कोस्ट बैंक्स दिखते हैं. नजारा भी इतना खूबसूरत कि कोई भी देखता रह जाए. मरीन ड्राइव चर्चगेट स्टेशन से केवल कुछ घंटों की दूरी पर ही स्थित है. ये कोस्ट बैंक मुंबई के समुद्र का साउथ एरिया है. मरीन ड्राइव चौपाटी से शुरू होता है और नरीमन पॉइंट पर आकर खत्म होता है. मरीन ड्राइव मुंबई की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. इसकी सुन्दरता रात को तो देखते ही बनती है. ये जगह सर्कुलर शेप में बनी हुई है. जहां जब रात को स्ट्रीट लाइट जलती है. तो टूरिस्ट हो या मुंबई का रहने वाले सबको अपनी ओर खींच लेती है. मरीन ड्राइव को क्वीन नेकलेस और लवर्स पॉइंट भी कहा जाता है. यहां पर इंसानों द्वारा बनाए गए पत्थरों की शेप देखने लायक है.

                                     

वहीं दूसरे नंबर पर जुहू बीच आता है. जुहू बीच मुंबई का सबसे लंबा बीच है. यहां पर समुंदर के किनारे फैमिली और फ्रेंड्स के साथ बड़े मजे से मौज मस्ती की जा सकती हैं. यहां कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के घर भी है. जिनकी एक झलक देखने के लिए लोग घंटों खड़े रहते हैं. इसी लिए ये ज्यादा फेमस है और भारी मात्रा में लोग यहां आते हैं. इस बीच पर मिलने वाले खाने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं. यहां की पाव भाजी, भेल, पानी पूरी काफी फेमस है. इस बीच पर लोग घुड़सवारी का भी जमकर मजा लेते हैं. 

                                     

मुंबई की जगहों में हाजी अली की दरगाह भी इस लिस्ट में शामिल है. ये साउथ मुंबई के वर्ली कोस्ट बैंक से 500 मीटर दूर समुद्र में बनी हुई है. यहां का सबसे बड़ा अट्रैक्शन है कव्वाली. जिसमें सिंगर्स (singers)  धार्मिक गाने (spiritual songs) गाते हैं. इस दरगाह को अमीर मुस्लिम ट्रेडर सैय्यद पीर हाजी अली शाह बुखारी की याद में बनवाया गया था. मुंबई में रहने वाले सभी लोग इस दरगाह पर बहुत विश्वास करते हैं. इस्लाम के मुताबिक फ्राइडे का दिन बहुत शुभ माना जाता है. इसी दिन दरगाह पर भारी भीड़ भी होती है.

                                     

अब मुंबई की यात्रा की बात हो रही है और फिल्म सिटी (film city) की बात ना हो, इम्पोसिबल. फिल्म सिटी तो मुंबई का सेंटर है. इंडियन फिल्म सिटी दुनिया में सबसे बड़ी है. सेट इतने वर्चुअल हैं कि वो बिल्कुल असली लगते हैं. भई ये तो जग जाहिर है कि बॉलीवुड की चका-चौंध से हर कोई अट्रैक्ट रहता है. इसलिए, यह जगह किसी भी टूरिस्ट के लिए सबसे ज्यादा अट्रैक्शन का केंद्र बनी रहती है.

First Published : 27 Sep 2021, 09:28:23 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.