logo-image

सर्दियों में परिवार के साथ करें इन स्थानों की सैर, IRCTC दे रहा सस्ते में घूमने का मौका

IRCTC December Package: सर्दियों का आगमन हो चुका है ऐसे में आईआरसीटीसी आपके लिए लाया है राजस्थान, तिरुपति और पूर्वोत्तर की सैर करने का शानदार मौका. इन टूर पैकेज की शुरूआत दिसंबर में होगी. ऐसे में आप जल्द से जल्द अपना टिकट बुक करा सकते हैं.

Updated on: 01 Nov 2023, 11:22 AM

highlights

  • सर्दियों में करें परिवार के साथ राजस्थान की सैर
  • IRCTC दे रहा घूमने का शानदार मौका
  • दिसंबर में होगी टूर पैकेज की शुरुआत

New Delhi:

IRCTC December Package: सर्दियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोग अपने परिवार या पार्टनर के साथ घूमने जाना चाहते हैं लेकिन कई बार बजट की समस्या या फिर प्लानिंग न होने की वजह से उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाता. ऐसे में आईआरसीटीसी कई ऐसे सस्ते टूट पैकेज शुरू करता है जिनसे आप अपने घूमने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं. क्योंकि भारतीय रेलवे के इन टूर पैकेज से आप देश के कई ऐसे राज्यों की सैर कर सकते हैं जहां जाने का आप कई सालों से प्लान कर रहे हैं. इसके लिए बस आप टिकट बुक करें और अपना बैग लेकर अपने पसंदीदा शहर या राज्य की सैर पर निकल पड़ें. अगर आप सर्दियों में यानी दिसंबर के महीने में घूमने जाना चाहते हैं तो आपके लिए आईआरसीटी शानदार टूर पैकेट दे रहा है.

ये भी पढ़ें: Aishwarya Rai Birthday: मैंगलोर में जन्मी ऐश्वर्या कैसे बनीं मिस वर्ल्ड, उनके 50वें जन्मदिन पर जानें खास बातें

IRCTC दे रहा राजस्थान घूमने का मौका

आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज से आप राजस्थान के ऐतिहासिक शहरों में घूम सकते हैं. इस टूर पैकेज की शुरूआत 12 दिसंबर से होगी. इसमें टूर में आप उदयपुर, कुंभलगढ़ और माउंट आबू की सैर कर पाएंगे. ये टूर दिल्ली से शुरू होगा. जो चार दिन और 5 रात का होगा. यानी ये टूर 12 दिसंबर से 17 दिसंबर तक होगा. अगर आप भी इस टूर पर जाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपना टिकट बुक करा लीजिए. ये टूर फ्लाइट के जरिए दिल्ली से शुरू होगा. यानी आपको दिल्ली से हवाई जहाज द्वारा राजस्थान ले जाया जाएगा.

कितना होगा इस टूर का किराया

  • अगर आप दो लोगों के साथ इस टूर पर जाना चाहते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 39,400 रुपये खर्च करने होंगे.
  • वहीं तीन लोगों के साथ इस टूर का प्रति व्यक्ति किराया 37,700 रुपये रखा गया है.
  • जबकि सोलो ट्रैवल याना आप इस टूर पर अकेले जाना चाहते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 48,100 रुपये का टिकट लेना होगा.
  • वहीं इस टूर में अगर आपके साथ बच्चे भी घूमने जाते हैं तो 5 से 11 साल के बच्चे के लिए बेड के साथ किराया 32,600 रुपये और बिना बेड के साथ 31,900 रुपये होगा.
  • अगर आप अपने 2 से 4 साल तक के बच्चे को इस टूर पर लेकर जाते हैं तो आपको प्रति बच्चा 25,900 रुपये का चार्ज देना होगा.

रॉयल राजस्थान एक्स भोपाल टूर पैकेज

इसके अलावा आईआरसीटीसी एक और शानदार टूर पैकेट दे रहा है. इस टूर पैकेज की शुरूआत 6 दिसंबर 2023 से होगी. इस टूर में आप 9 दिन और 8 रात सैर कर पाएंगे. इस पैकेज में आपको फतेहपुर सीकरी, जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर घूमने का भी मौका मिलेगा. ये टूर भी दिल्ली से शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: Stock Market Opening: शेयर बाजार में मामूली गिरावट, 63,830 के नीचे खुला सेंसेक्स, 19 हजार से ऊपर निफ्टी

कितना है इस टूर का किराया

  • आईआरसीटीसी ने इस टूर का किराया अकेले जाने वाले व्यक्ति के लिए 58,500 रुपये रखा है.
  • जबकि एक साथ दो लोगों के लिए टिकट बुक करने पर ये 42,900 रुपये प्रति व्यक्ति होगा.
  • वहीं अगर आप तीन लोगों के साथ इस टूर पर जाते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 40,200 रुपये का भुगतान करना होगा.

गंगटोक और दार्जीलिंग की सैर

वहीं अगर आप पूर्वोत्तर की सैर पर जाना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटी 5 रात और 6 दिन का एक शानदार टूर पैकेट दे रहा है. ये टूर 1 दिसंबर 2023 को शुरू होगा. इस टूर पैकेज में आप दार्जिलिंग, गंगटोक, कालिम्पोंग की यात्रा कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना-चांदी आज फिर हुआ सस्ता, हाथ से न जाने दें खरीदारी का मौका

पांच दिनों की करें तिरुपति की यात्रा

वहीं अगर आप तिरुपति की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी 1 दिसंबर 2023 से एक टूर शुरू कर रहा है. इस टूर की शुरूआत सूरत से होगी. इस टूर के बारे में जानने के लिए आप भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.