logo-image
लोकसभा चुनाव

Stock Market Opening: शेयर बाजार में मामूली गिरावट, 63,830 के नीचे खुला सेंसेक्स, 19 हजार से ऊपर निफ्टी

Stock Market Opening Today: शेयर मार्केट में आज गिरावट का दौर जारी है. ज्यादातर कंपनियों के शेयर लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. इससे पहले स्टॉक मार्केट मामूली गिरावट के साथ ओपन हुआ.

Updated on: 01 Nov 2023, 10:24 AM

highlights

  • गिरावट के साथ ओपन हुआ स्टॉक मार्केट
  • ज्यादातर कंपनियों के शेयर में गिरावट
  • बीएसई-एनएसई सेंसेक्स में भी गिरावट

New Delhi:

Stock Market Opening Today: भारतीय बाजार में आज गिरावट देखने को मिल रही है. बुधवार को शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ खुला. सेंसेक्स और निफ्टी भी लाल निशान के साथ खुले. जबकि मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर भी आज कुछ खास नजर नहीं आ रहे और ये आज भी सपोर्ट के लिए संघर्ष करते दिखाई दे रहे हैं. फिलहाल बैंक निफ्टी 170.70 अंक की गिरावट के साथ 42,697 पर कारोबार कर रहा है. जबकि बाकी कंपनियों के शेयर में भी गिरावट देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: Aishwarya Rai Birthday: मैंगलोर में जन्मी ऐश्वर्या कैसे बनीं मिस वर्ल्ड, उनके 50वें जन्मदिन पर जानें खास बातें

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार

बुधवार को शेयर बाजार मामूली गिरावट के साथ ओपन हुआ. इस दौरान बीएसई का सेंसेक्स 45.06 अंक गिरकर 63,829 के लेवल पर ओपन हुआ तो वहीं एनएसई का निफ्टी ने 15.55 अंक फिसलकर 19,064 के लेवल पर कारोबार शुरू किया. फिलहाल बीएसई सेंसेक्स 150 अंक की गिरावट के बाद 63,720 अंक पर कारोबार कर रहा है जबकि 49.2 अंक की गिरावट के साथ 19,033 पर कारोबार कर रहा है.

सेक्टोरल इंडेक्स का कैसा रहा हाल

वहीं निफ्टी के सेक्टोरल इंडेक्स में बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, मेटल, हेल्थकेयर सेक्टर में गिरावट दिखाई दे रही है. जबकि तेजी की बात करें तो ये 1.26 फीसदी की ऊंचाई रियल्टी स्टॉक्स में बनी हुई है. ऑटो सेक्टर के शेयर 0.30 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Rule Change: देश में आज से बदल गए ये 5 नियम, आपकी जेब पर ऐसे पढ़ेंगे भारी

बीपीसीएल रही टॉप गेनर

अगर बात करें टॉप गेनर कंपनी के शेयर की तो बीपीसीएल के शेयर में बढ़त देखने को मिली. बीपीसीएल के शेयर 2.09 फीसदी चढ़े. जबकि बजाज ऑटो के शेयर 1.77 फीसदी के ऊपर कारोबार कर रहे हैं. कुल मिलाकर सेंसेक्स के कुल 30 में से 20 शेयरों में तेजी का रूख दिख रहा है. हीरो मोटोकॉर्प के शेयर में 1.64 फीसदी और ओएनजीसी के स्टॉक्स में 1.10 फीसदी की बढ़त दिखाई दे रही है. जबकि विप्रो 0.65 फीसदी और टाटा मोटर्स 0.62 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं. टाटा कंज्यूमर्स के शेयर में 0.57 फीसदी उछाल दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना-चांदी आज फिर हुआ सस्ता, हाथ से न जाने दें खरीदारी का मौका

इन शेयरों में हुई गिरावट

जबकि सेंसेक्स के कई शेयरों में आज गिरावट देखने को मिल रही है. जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर में 1.79 फीसदी की गिरावट हुई है. वहीं भारती एयरटेल 0.50 फीसदी नीचे बना हुआ है. वहीं एक्सिस बैंक 0.54 फीसदी और कोटक महिंद्रा बैंक 0.49 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. जबकि पावरग्रिड 0.45 फीसदी की कमजोरी के साथ व्यापार कर रहा है. वहीं एशियन पेंट्स के स्टॉक्स में भी 0.42 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.