News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

इस दिवाली अपने पालतू जानवर को न बनाएं बेहरा , ऐसे करें उनकी देखभाल

दिवाली जैसे जैसे करीब आ रही है वैसे ही लोग अपने अपने घरों को सजाना, नए नए सामान लाना बहुत सी तैयारियां कर रहे हैं. लेकिन कभी आपने उसके बारें में सोचा है जो आपके घर में सबसे छोटा और प्यारा सा सदस्य रह रहा है. हम बात कर रहे हैं आपके पेट् की.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Oct 2021, 03:05:51 PM
dog collage

इस दिवाली अपने पालतू जानवर को न बनाएं बेहरा (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

दिवाली जैसे जैसे करीब आ रही है वैसे ही लोग अपने अपने घरों को सजाना, नए नए सामान लाना बहुत सी तैयारियां कर रहे हैं. लेकिन कभी आपने उसके बारें में सोचा है जो आपके घर में सबसे छोटा और प्यारा सा सदस्य रह रहा है. हम बात कर रहे हैं आपके पेट् की.  जी हां, दिवाली हो या होली या फिर कोई भी ऐसा फंक्शन जिसमे हम तो खूब एन्जॉय करते हैं लेकिन कुछ जीव ऐसे होते हैं जिनको बहुत तेज़ आवाज़ों से डर लगता है और वो घबरा जाते हैं.  बता दें कि सभी वायु और ध्वनि प्रदूषण के कारण दिवाली आपके पालतू जानवरों के लिए एक तनाव से भरा समय हो सकता है. पटाखे फोड़ने से पालतू जानवर डूब सकते हैं, और बेचैन व्यवहार कर सकते हैं. ऐसे में आपकी ज़िम्मेदारी बनती है की आप  तनाव वाले समय से बाहर निकालें और अगर आपको समज नही आ रहा कि कैसे करें तो हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने पेट् को तनाव भरे समय से दूर शांत और खुश रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Diwali 2021: दिवाली पर बहुत खा लिए लड्डू गोल-गोल, अब बच्चों के लिए बनाएं इस तरह से चॉकलेट बॉल

 दिवाली का मौसम शुरू होने पर लोग अपने पालतू जानवरों में अजीब व्यवहार देखते हैं. सोफे के नीचे छिपना, बेवजह भौकना , भूख न लगना, और कंपकंपी. यहीं हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने प्यारे से पेट् को इस दिवाली शांत और खुश रख सकते हैं. 

सुबह सुबह कोई भी आतिशबाजी नहीं करता. यह आपको अपने पालतू जानवर को शांति से सैर पर ले जाने का सही मौका देता है. दिवाली से कुछ दिन पहले अपने पालतू जानवरों को इस समय की आदत डालने की कोशिश करें ताकि उनकी पुरे दिन की एक्टिविटीज बिगड़े नही.  सुबह-सुबह टहलने से आपके पालतू जानवर को थकान महसूस होगी जिससे वे अधिक शांति से सो सकते हैं.

हमारे पालतू जानवर हमेशा समझ सकते हैं और जान सकते हैं कि हम क्या महसूस कर रहे हैं, वो हमारी सारी हरकतें समझते हैं और हम उनकी.  उन्हें तनावमुक्त और शांत रहना भी जरूरी है. ताकि उन्हें भी आराम महसूस हो. जब आपका पालतू तेज आवाज के बारे में चिंतित हो रहा हो, तो कोशिश करें कि उसे न छेड़ें और देखभाल दिखाएं, कुछ गेम खेलें और उनका ध्यान भटकाएं

यह भी पढ़ें- नाश्ते के लिए पोहा और उपमा पंहुचा सकता है सेहत को नुक्सान, जानिए पूरी वजह

जब दिवाली का मौसम नजदीक आ रहा हो, तो अपने पालतू जानवरों के तनाव को कम करने के लिए पहले से तैयारी शुरू कर दें. अपने पालतू जानवरों को अपने घर में धीमा आवाज़ें बजाकर पटाखों की आवाज़ की आदत डालना शुरू करें. लेकिन हां याद रखें की अगर आपका जानवर डर रहा है तो बिलकुल भी पटाखे उसके सामने न बजाएं. बल्कि उसे प्यार से और शांत तरीके से अंदर ले जाए और किसी को भी उसके पास पटाखे लेकर आने न दें.

अपने पालतू जानवरों को घर में एक कम्फर्ट जोन दें. इस जगह को मुलायम कंबल, उनके पसंदीदा खिलौनों और व्यवहारों से भरें. अपने सभी दरवाजे, खिड़कियां बंद करें या परदे डाल दें. इससे पटाखों का शोर कम होगा और चमकती रोशनी बंद हो जाएगी. ध्यान रहे अपने पालतू जानवर को अकेला न छोड़ें. 

 

First Published : 28 Oct 2021, 02:59:30 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.