logo-image

Diwali 2021: दिवाली पर बहुत खा लिए लड्डू गोल-गोल, अब बच्चों के लिए बनाएं इस तरह से चॉकलेट बॉल

दिवाली (Diwali) के मौके पर मिठाइयां (sweets) तो भर-भरके खाने को मिलती ही है. मिले बी क्यों ना. त्योहार ही मिठाइयों का है. इस मौके पर हम आपको गुलाब नारियल बर्फी (gulab nariyal barfi) और खाजा (khaja) तो बनाना सिखा चुके.

Updated on: 27 Oct 2021, 07:26 AM

नई दिल्ली:

दिवाली के मौके पर मिठाइयां तो भर-भरके खाने को मिलती ही है. मिले बी क्यों ना. त्योहार ही मिठाइयों का है. इस मौके पर हम आपको गुलाब नारियल बर्फी और खाजा तो बनाना सिखा चुके. लेकिन, ये तो हो गए घर के बड़े-बड़े लोगों के लिए. बच्चों को ये खास पसंद नहीं आते. इसलिए वो बाहर दुकानों पर लेने भागते है. लेकिन, परेशान मत होइए आज हम आपको बच्चों के लिए एक ऐसी रेसिपी बता रहे हैं जो वो खाएंगे तो खाते रह जाएंगे और बाहर दुकानों पर तो बिल्कुल भी नहीं भागेंगे. चलिए, ज्यादा सस्पेंस नहीं बढ़ाते. सीधा पॉइंट पर आते है और आपको रेसिपी का नाम बताते है. उस रेसिपी का नाम चॉकलेट लड्डू है. जी हां, आटे और बेसन के लड्डू तो आपने बहुत बार सुने होंगे. आज जरा चॉकलेट लड्डू बना लेते हैं. 

                                   

तो चलिए फटाफट नोट कीजिए इसके इंग्रीडिएंट्स. इसके इंग्रीडिएंट्स के लिए आपको सबसे पहले चाहिए पार्ले का बिस्कुट. इसके साथ 1 कटोरी के करीब दूध लें लें. इसके साथ ही चॉकलेट सिरप लें लें. और थोड़ा सा कोको पाउडर. इसके साथ ही नारियल का पाउडर लेना ना भूलें. साथ में लास्ट में गार्निश करने के लिए स्प्रिंकल्स जरूर लें. आप चाहें तो चीनी ले सकते है. लेकिन, पार्ले के बिस्किट पहले से ही बहुत मीठे होते है. इसलिए, जरूरत नहीं है लेने की. लेकिन, अगर आप मीठा तेज खाते है. तो लें सकते है. इसके साथ ही बिना नमक के तो काम चलेगा नहीं. तो फटाफट से मक्खन लें लें. आज नमक की जगह मक्खन यूज करेंगे. 

                                   

अब, बस हो गए इंग्रीडिएंट्स. तो फटाफट से रेसिपी शुरू करते हैं. रेसिपी शुरू करने के लिए सबसे पहले बिस्किट को तोड़कर उसका पाउडर बना लें. अब, चाहें तो हाथों से क्रश कर लें. या चाहे तो मिक्सर में भी पीस सकते है. जब एकदम महीन पाउडर बन जाए. अब एक मिक्सिंग बाउल लें. उसमें कोको पाउडर, मक्खन, चॉकलेट सॉस और जो चीनी ली थी. वो एक साथ डाल दें. अब इसे बटर की हेल्प से सॉफ्ट क्रीम होने तक अच्छे से फेट लें. उसके बाद उसमें बिस्किट का पाउडर डाल दें और इसका एक आटा लगा लें. और हां इसका आटा जो दूध लिया था उसी से बनेगा. पानी से आटा मत लगा दीजिएगा इसका. आटे को गूंथने के बाद उसे थोड़ी देर के लिए सेट करने के लिए रख देना है. अब, एक ट्रे लेनी है. उसमें पूरी तरफ मक्खन लगा दें. फिर, उसमें तैयार किए हुए उस चॉकलेट आटे के सर्कल शेप में छोटे-छोटे लड्डू बनाकर रख दें. जब वो लड्डू बन जाए तो उन्हें ट्रे में डालकर फ्रिज में करीब 3 से 4 घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें. अब, जब टाइम पूरा हो गया है. तो, देर किस बात की है. फटाफट से उन्हें ट्रे से निकालकर एक प्लेट में रख लें. और हां, ऐसे ही मत दे दीजिएगा बच्चों को. आपको तो पता है जब तक बच्चों को खाने की चीज अट्रैक्टव ना लगे वो खाते नहीं है. बस, अब क्या. जो वो नारियल का पाउडर और रंग-बिरंगे स्प्रिंकल्स लिए थे. उन्हें उन बॉल्स कहें या लड्डू. जो आप चाहे. उन पर अच्छे से कोट कर दें. उसके बाद ही अपने बच्चों को सर्व करें. 

                                     

अब, आप इन बॉल्स या चलिए लड्डू. इन्हें घर पर बनिए और मजे से खाइए और खिलाइए. और हां एक और बात आप चाहें तो इन्हें घर पर जरा एक्स्ट्रा बना लें. ताकि मेहमानों के भी काम आ सके. वो खाएंगे तभी तो आपको तारीफ मिलेगी.