News Nation Logo

नाश्ते के लिए पोहा और उपमा पंहुचा सकता है सेहत को नुक्सान, जानिए पूरी वजह

जब स्वास्थ और पेट भरने वाले नाश्ते की बात आती है, तो हम अक्सर उपमा और पोहा को पेट भरने और प्रोटीन से भरपूर ऑप्शन कहते हैं, क्योंकि उससे लम्बे समय तक पेट भरा रहता है और ऊर्जा की बहुत जरूरी किक भी देते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 26 Oct 2021, 01:22:30 PM
upma

नाश्ते के लिए पोहा और उपमा नही है परफेक्ट डिश (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

जब स्वास्थ और पेट भरने वाले नाश्ते की बात आती है, तो हम अक्सर उपमा और पोहा को पेट भरने और प्रोटीन से भरपूर ऑप्शन कहते हैं, क्योंकि उससे लम्बे समय तक पेट भरा रहता है  और ऊर्जा की बहुत जरूरी किक भी देते हैं. कारण यह है कि दोनों ही ऑप्शन कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं. दोनों बहुत ज्यादा पौष्टिक होते हैं और इनमें फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इसलिए वजन घटाने में भी मदद करती है. बता दें कि दोनों नाश्ते को बनाने में देसी घी का यूज़ करना पोषण भाग को और ज्यादा हेल्थी बना देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की इन सब के बाद भी पोहा और उपमा अब भी नाश्ते के लिए काफी नहीं है. 

यह भी पढ़ें- इस पानी को पीने के फायदे हजार, बिस्तर से खड़ा कर दे बीमार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 8 घंटे की नींद के बाद, कोशिकाएं खराब होती हैं और उन्हें ठीक करने के लिए प्रोटीन की ज़रूरत होती है और उपमा और पोहा जैसे कार्ब नाश्ते शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी नहीं हैं. साथी ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नाश्ते में कार्ब्स और प्रोटीन का लेवल  25:75 प्रतिशत होना चाहिए.

अगर आप वेजीटेरियन हैं तो सुबह  प्रोटीन लेने का सबसे आसान तरीका सत्तू या दही है, और अगर आप नॉन वेजीटेरियन है तो आप अंडे ले सकते हैं. इसके अलावा आप बेसन के तौर पर पनीर और दाल से बनी चीज़ों को खा सकते हैं. और, मछली, चिकन भी खा सकते हैं, तो अगली बार जब कोई उपमा या पोहा को नाश्ते के ऑप्शंस के रूप में यूज़ करे तो उन्हें ये बताने में पीछे न रहेंं की ये दोनों स्वास्थ के लिए आगे चल कर हानिकारक हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Kidney Stone की प्रॉब्लम से पानी है मुक्ति, ये घरेलू नुस्खे दिला देंगे छुट्टी

First Published : 26 Oct 2021, 01:22:30 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.