News Nation Logo
ओमिक्रॉन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी 66 और 46 साल के दो मरीज आइसोलेशन में रखे गए भारत में ओमीक्रॉन वायरस की पुष्टि कर्नाटक में मिले ओमीक्रॉन के 2 मरीज सीएम योगी आदित्यनाथ ने प. यूपी को गुंडे-माफियाओं से मुक्त कराकर उसका सम्मान लौटाया है: अमित शाह जहां जातिवाद, वंशवाद और परिवारवाद हावी होगा, वहां विकास के लिए जगह नहीं होगी: योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

इस पानी को पीने के फायदे हजार, बिस्तर से खड़ा कर दे बीमार

नींबू में विटामिन C की अच्छी-खासी क्वांटिटी होने के चलते ये कोल्ड से तो निजात दिलाता ही है. साथ ही इसमें पोटेशियम की भी काफी अचछी-खासी क्वांटिटी होती है. जो कि ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 21 Oct 2021, 01:19:42 PM
Benefits of boiled lemon water

Benefits of boiled lemon water (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नींबू में विटामिन C की भरपूर क्वांटिटी होने के कारण ये एक पॉवरफुल एंटी-ऑक्सिडेंट होता है.
  • लेमन वॉटर को उबालकर पीने से कॉन्सटिपेशन की प्रॉब्लम दूर होती है.
  • नींबू में विटामिन C की अच्छी-खासी क्वांटिटी होने की वजह से ये कोल्ड से निजात दिलाता है. 

नई दिल्ली:

वैसे तो अभी मीठी-मीठी सर्दियां आ गई है. लेकिन, फिर भी लोग नींबू पानी पीना नहीं छोड़ते क्योंकि कुछ भी कहो नींबू पानी के फायदे बड़े है. जैसे कि ये वजन तो कंट्रोल करता ही है. साथ ही पूरे दिन बॉडी को एनर्जी से भरपूर रखता है. ऐसे तो आप सोच रहे होंगे कि इसे पीने के ये फायदेतो हमें पता है. इसमें क्या नया बताया. तो, जरा ठहरिए जनाब. अभी तक आपने सिर्फ वेट कंट्रोल और एनर्जी को लेकर ही इसके फायदे सुने होंगे. अगर हम कहे कि इसे उबालकर पीने के कुछ अजब-गजब फायदे और भी है. तो, लगा ना शॉक. जी हां, उबालकर. क्योंकि उबालकर तो आप सिर्फ नॉर्मल वॉटर पीते है. लेमन वॉटर तो सब ऐसे ही पीना पसंद करते है. तो, चलिए आ जरा उबालकर पीने के फायदे सुन लीजिए. 

                                       

अब, आ गया मीठी सर्दी का मौसम. ऐसे में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. तो, इसके लिए इस उबले हुए नींबू पानी को पीने के फायदे बता देते है. जो ये है कि इस पानी को उबालने के बाद इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स सर्दी को दूर भगाते है. इसलिए, जब भी सर्दी-जुकाम हो बस इस पानी को पी लीजिए. 

                                       

वहीं इसके फायदों की लिस्ट में एक फायदा स्किन को भी होता है. नींबू में विटामिन C की भरपूर क्वांटिटी होने के कारण ये एक पॉवरफुल एंटी-ऑक्सिडेंट होता है. ये लेमन वॉटर स्किन को फ्री रैडिकल्स से बचाता है. साथ ही ये फेस पर आने वाली फाइन लाइन्स, एकने (acne) और एजिंग की प्रॉब्लम को भी कम करता है. इसलिए, इसे रोज पीने से स्किन फ्रेश और स्किनी दिखती है. 

                                       

नींबू में विटामिन C की अच्छी-खासी क्वांटिटी होने के चलते ये कोल्ड से तो निजात दिलाता ही है. साथ ही इसमें पोटेशियम की भी काफी अचछी-खासी क्वांटिटी होती है. जो कि ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करती है. साथ ही इसे उबालकर पीने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. साथ ही ये नींबू पेक्टिन फाइबर से भरपूर होने के कारण भूख को कम कर देता है. जिससे तेजी से वेट लॉस होने लगता है. इसे पीने का एक फायदा ये भी है कि इसे पीने से बॉडी की कैलोरीज बर्न हो जाती है. साथ ही बॉडी को प्रोपर क्वांटिटी में न्यूट्रिएंट्स भी मिलते है. जिससे बॉडी का मेटाबोलिज्म ठीक हो जाता है. 

लेमन वॉटर को उबालकर पीने से कॉन्सटिपेशन की प्रॉब्लम दूर होती है. वो ऐेसे कि इसमें एसिड की अच्छी क्वांटिटी होती है. जो स्टमक प्रॉब्लम्स को दूर रखती है. जिसे पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है.

                                          

चलिए साथ ही इसे बनाने का तरीका भी बता देते है. क्योंकि इसे बनाने के तरीके सबके अलग-अलग होते है. तो बनाने से पहले बता दें कि ये होता बहुत टेस्टी है. इसके लिए सबसे पहले एक लेमन को दो हिस्सों में काट लें. उसके बाद इसे धीरे-धीरे स्क्वीज कर लें. उस जूस को गर्म पानी में ऐड कर लें. पानी ठंडा होने से पहले-पहले पी लें. ये तो था एक तरीका. 

First Published : 21 Oct 2021, 01:15:02 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो