News Nation Logo

Kidney Stone की प्रॉब्लम से पानी है मुक्ति, ये घरेलू नुस्खे दिला देंगे छुट्टी

खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने पीने के चलते आज सब हेल्थ की प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं. उसी में एक प्रॉब्लम पथरी की भी होती है. पथरी एक ऐसी प्रॉब्लम है जो बच्चा हो या बड़ा सबको परेशान करके रख देती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 25 Oct 2021, 09:15:08 AM
Home Remedies to remove Kidney Stone

Home Remedies to remove Kidney Stone (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • किडनी स्टोन के दौरान पेट में होने वाला दर्द बर्दाश्त करना बेहद मुश्किल होता है.
  • पथरी की प्रॉब्लम में धागे वाली मिश्री और बड़ी इलायची बेहद असरदार होती है. 
  • इस प्रॉब्लम के दौरान ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेना चाहिए.

नई दिल्ली:  

खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने पीने के चलते आज सब हेल्थ की प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं. उसी में एक प्रॉब्लम पथरी की भी होती है. जहां कभी एक टाइम पर शुगर और डायबिटीज की प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती थी. वहां आजकल पथरी की प्रॉब्लम भी बहुत देखने को मिलती है. पथरी एक ऐसी प्रॉब्लम है जो बच्चा हो या बड़ा सबको परेशान करके रख देती है. किडनी स्टोन के दौरान स्टमक में होने वाला दर्द बर्दाश्त करना बेहद मुश्किल होता है. अगर स्टोन छोटा होता है तो वो फिर भी एक बार यूरिन के थ्रू निकल जाता है. लेकिन, वहीं अगर ये स्टोन किडनी में बड़ा होता जाता है तो ऑप्रेशन तक की नौबत आ सकती है. लेकिन, अब फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि किडनी की पथरी को अब आसानी से नैचुरल और घरेलू तरीके से निकाला जा सकता है. 

                                     

पहले आपको बता देते हैं कि आखिर ये स्टोन बॉडी में बनता कैसे है. ताकि आप पहले से ही अपने खाने पीने पर ध्यान दे सकें. किडनी का काम ब्लड को फिल्टर करना होता है. किडनी की मदद से ही ब्लड फिल्टरेशन के दौरान सोडियम, कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स के रूप में यूरेटर की मदद से ब्लैडर तक पहुंचते है. जो यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकल जाते हैं. जब बल्ड में इन एलिमेंट्स की क्वांटिटी बढ़ जाती है. तो ये किडनी में जमा होकर पत्थर के टुकड़े जैसी शेप ले लेते हैं. इसी की वजह से ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है और किडनी स्टोन यानी कि किडनी स्टोन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है.

                                     

इसके तरीकों में सबसे पहले पत्थर चट्टा का जूस आता है. पत्थर चट्टा का पौधा कहीं भी आसानी से मिल जाता है. करना ज्यादा कुछ नहीं है, बस इसका एक पत्ता लें. उसके साथ मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें. उसे पूरे दिन में तीन से चार बार रोजाना लेने से स्टोन कुछ ही टाइम में बाहर निकल जाएगा. 

                                     

वहीं किडनी स्टोन को बाहर निकालने का एक तरीका धागे वाली मिश्री और बड़ी इलायची के बीज होते हैं. करना ज्यादा कुछ नहीं है बस बड़ी इलायची के बीज निकाल लें. उसके बाद उसमें धागे वाली मिश्री डाल दें. दोनों को पीसकर उसका पाउडर बना लें. उस पाउडर को रोजाना दिन में 4 से 5 बार लिया जा सकता है. इसे बार-बार लेने से कोई नुकसान नहीं होता. इसे लेने से ना सिर्फ किडनी स्टोन से स्टमक में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. बल्कि, बड़े से बड़ा किडनी स्टोन छोटे-छोटे पिसीज में टूटने लगता है. फिर वही यूरिन के थ्रू बाहर निकल जाता है. ऐसे में इसे लेना बेहद फायदेमंद है. इस घरेलू नुस्खे से ना सिर्फ आपका दर्द दूर हो जाएगा. बल्कि, ऑप्रेशन तक की नौबत टल जाएगी.

                                     

साथ ही किडनी स्टोन की प्रॉब्लम के दौरान ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेना चाहिए. जैसे कि जूस और शेक्स वगैराह. इनसे भी काफी राहत मिलती है. इसके साथ ही इस दौरान पानी भी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए. इससे भी स्टोन के टूटने के चांसिज बढ़ जाते है. वहीं आपको कुछ चुनिंदा वेजिटेबल्स भी बता देते है जो इस दौरान नहीं खाने चाहिए. उनमें बीज वाली सब्जियां शामिल है. जैसे कि टमाटर, पालक वगैराह. इसलिए, किडनी स्टोन की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें. 

First Published : 25 Oct 2021, 09:09:50 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.