News Nation Logo

इन 6 नुस्खों से रखें बच्चों की कोमल स्किन का खास ख्याल, त्वचा में दिखेगी चमक

आजकल केमिकल प्रोडक्ट्स के दौर में सबसे ज्यादा मुश्किल है बच्चों की स्किन का ध्यान रखना. कई सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते वक़्त यह ध्यान देना चाहिए कि कहीं इससे बच्चे को कोई नुक्सान तो नहीं हो रहा.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 10 Nov 2021, 02:49:56 PM
article 0120

इन 6 नुस्खों से रखें बच्चों की कोमल स्किन का खास ख्याल (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि छोटे बच्चों की स्किन बड़ों के मुकाबले बहुत सॉफ्ट और स्मूथ होती है. ज़रा सी लापरवाही इनकी स्किन खराब भी कर सकती है. जिसके पीछे का कारण यह है कि बच्चों की स्किन में न तो हम कोई स्क्रब लगा सकते हैं न ही कोई फेस पैक इसलिए हमें इनकी स्किन का ध्यान रखते हुए बहुत सावधानी से ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे इनकी त्वचा को नुक्सान न पहुंचे. आजकल बाजार में केमिकल प्रोडक्ट्स बहुत सारे आते हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि बच्चे की स्किन का ख्याल बहुत ध्यान से और कोमल तरीके से रखा जाए. हम सब ने दादी और नानी का नुस्खा बचपन में जरूर आज़माया है और आज भी कुछ लोग केमिकल प्रोडक्ट्स न लगा कर नानी दादी का नुस्खा आज़माते हैं. तो क्यों न शिशु के लिए अब थोड़ा सा ध्यान घरेलु नुस्खों पर दिया जाए.

यह भी पढ़ें- ये घरेलू नुस्खे है बड़े असरदार, सिर दर्द का लगा देंगे बेड़ा पार

ये नेचुरल है और इससे आपके बच्चे की त्वचा भी ख़राब नहीं रहेगी और न ही इससे आपका बच्चा परेशान होगा. सभी बच्चों की त्वचा काफी नाजुक और संवेदनशील(Sensitive) होती है, जो बताती है कि आप उनकी स्किन पर लगाने वाली क्रीम व अन्य चीजों को चुनने में सावधानी बरतें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका बच्चा हेल्दी डाइट व पुरी नींद ले रहा हो. साथ ही बच्चों की त्वचा को टोन करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को अपनायें, तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे चमत्कारी उपाए जिससे आपके बच्चे की स्किन कोमल और चमकदार हो जाएगी. 

दही, ओटमील और टमाटर का पेस्ट लगाएं

 

ये पेस्ट आपके बच्चे की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आपको एक कटोरे में दही, टमाटर का पल्प और ओटमील लेना होगा जिसके बाद तीनों चीजों को एक दूसरे में अच्छे से मिक्स कर लें. पेस्ट बना कर अपने बच्चे की स्किन पर लगाएं. इससे अगर आपके बच्चे के चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो वो हट जाएंगे और स्किन मॉइस्चराइज भी हो जाएगी. अगर ओट्स के पाउडर को दही के साथ मिक्स किया जाता है तो इससे स्किन साफ व चमकदार होती है.

यह भी पढ़ें- Health Tips: सोने से पहले इन तरीकों से घटा सकते हैं वजन

हल्दी और दूध का मिश्रण बना कर लगाएं

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी आदि गुण भी होते हैं. हल्दी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है. जबकि दूध मॉइस्चराइजर का काम करता है और बच्चे की स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद करता है. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें और उसे बच्चे के मुंह, हाथ और पैरों पर अच्छे से लगाएं और जब से पेस्ट सूख जाए तो इसे धो दें.

नारियल के तेल से करें बच्चे की मसाज

कोकोनट ऑयल हमेशा से स्किन फ्रेंडली रहा है. ये ऑयल स्किन में नमी पैदा करता है और सॉफ्ट बनाता है. इसमें हाइड्रेशन गुण भी होते हैं. इसलिए आपको हफ्ते में कम से कम एक बार तो बच्चे की स्किन पर नारियल के तेल से मसाज करनी चाहिए. इससे उनकी मसल्स और हड्डियों मज़बूत होती है. 

बता दें कि अगर आप अपने बच्चे की स्किन को बेहतर करने के लिए केमिकल चीजों का इस्तेमाल कर रहे है तो ऐसा न करें. क्योंकि यह बच्चे की नाजुक स्किन के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे बच्चे की स्किन आगे चल कर खराब और डल भी हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की आज के समय में शिशु के लिए प्राकृतिक चीज़ें ही इस्तेमाल करें. ये सभी चीज़ें आपके बच्चे की स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे इस्तेमाल करें और अपने बच्चे को एक आराम दायक ट्रीटमेंट दें.

First Published : 10 Nov 2021, 02:49:56 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.