News Nation Logo

Health Tips: सोने से पहले इन तरीकों से घटा सकते हैं वजन

शरीर आराम करता है, तब उस समय पर हमारी शारीरिक प्रणालियां बंद नहीं होती हैं. अंगों के काम करने से समय -समय पर कैलोरी की खपत होती रहती है जिससे कि वजन वजन घटाने में मदद मिलता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 09 Nov 2021, 04:17:51 PM
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :  

वजन कम (weight loss) करना आसान बात नहीं है इतना तो हम सभी जानते है. सही खाने से लेकर शारीरिक रूप से सक्रिय रहने तक, वजन घटाने का सफर आसान नहीं होता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सोने जैसी सुकून देने वाली चीज भी आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है. जी हां, आपने सही पढ़ा है. आपने एक बात अवस्य ध्यान दी होगी कि जब आप रात में और फिर सुबह में अपना वजन नापते हैं, तो आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि सुबह आपका वजन मशीन पर कम आता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप सांस लेने और पसीने के जरिए शरीर में मौजूदा पानी के स्तर को कम करते है. 

आपको बता दें यहां तक ​​कि जब शरीर आराम करता है, तब उस समय पर हमारी शारीरिक प्रणालियां बंद नहीं होती हैं. अंगों के काम करने से समय -समय पर कैलोरी की खपत होती रहती है जिससे कि वजन वजन घटाने में मदद मिलता है.

कैसे घटाए रात में सोते समय वजन 

  • आपको बता दें कि वजन उठाने से आपका मेटाबॉलिज्म 16 घंटे तक बढ़ सकता है. जिससे कि रात में शरीर में होने वाली प्रतिक्रिया बढ़ जाती है और वजन को  घटाने में मदद करता है. 
  • धीमी गति से निकलने वाला प्रोटीन धीरे-धीरे आठ घंटे में पच जाता है और रात भर आपके शरीर के अंगो पर काम करता है. कैसिइन एक धीमी गति से पचने वाला डेयरी प्रोटीन है जिसका सेवन पूरक के रूप में किया जाता है. यह अमीनो एसिड को धीरे-धीरे छोड़ता है जिसको लोग सोने से पहले लेते हैं ताकि रिकवरी में मदद मिल सके और सोते समय मांसपेशियों का टूटना कम हो सके.
  • जिम के बाद नार्मल पानी से नहाने से लैक्टिक एसिड बाहर निकल जाता है. ब्राउन फैट मेटाबॉलिक रूप से सक्रिय होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, लेकिन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है. ब्राउन फैट आपकी गर्दन और कंधों के पिछले हिस्से में जमा होता है. जो रात में सक्रिय होकर आपके शरीर में मौजूदा फैटी एसिड्स के ऊपर काम करता है जिससे कि वजन घटाने में विशेष रूप से मदद मिलता है. 

यह भी पढ़ें : हफ्ते के 7 दिन में सिर्फ इन रंगों के कपड़े ही पहनें, मिलेगी सफलता

कम सोने से कुछ इस प्रकार बढ़ता है वजन 

आपको बता दें कि आठ घंटे से कम सोने से तनाव का स्तर और हार्मोन कोर्टिसोल बढ़ सकता है. कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि आपके आंत में रोगाणुओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. नींद की कमी भूख लगने वाले हार्मोन को बाधित कर सकती है, जिससे आपके जंक फूड खाने की अधिक संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है. जिसके कारण ब्लड शुगर में वृद्धि होती है और वजन बढ़ जाता है.  

 

First Published : 09 Nov 2021, 04:15:07 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.