logo-image

Beauty Tips : गर्मी के मौसम में स्किन का ऐसे रखें ख्याल

तेज धूप और लू किसी को भी बीमार कर सकती है. इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए जिनकी तासीर गर्म होती है

Updated on: 22 Apr 2021, 04:12 PM

highlights

  • गर्मी के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए
  • इस मौसम में ऑइली जंक फूड नहीं खाना चाहिए
  • चाय और कॉफी का सेवन भी बंद कर देना चाहिए

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम की मार सबसे अधिक सेहत पर होती है. ज्यादातर लोगों को गर्मी के मौसम में स्किन प्रॉब्लम्स और धूप से स्किन डैमेज होने का खतरा रहता है. ऐसे में लोग घर से बाहर निकलना पसंद नहीं करते हैं. तेज धूप और लू किसी को भी बीमार कर सकती है. इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए जिनकी तासीर गर्म होती है. गर्म तासीर की खाने-पीने की चीजों का असर स्किन पर बहुत जल्द ही दिखने लगता है. हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप आसनी से स्किन प्रॉब्लमस को दूर भगा सकते हैं साथ ही साथ हेल्दी और ग्लोइंग स्किन भी पा सकते है.

यह भी पढ़ें: Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलके के हैं ये फायदे, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

ऑइली जंक फूड 

गर्मी के मौसम में मांस, बर्गर, डीप फ्राइड खाने के आइटम और अन्य तेल वाली खाद्य सामग्री के सेवन से बचना चाहिए. यह सभी चीजें शरीर में पाचन संबंधी समस्या पैदा करेंगी और ऊर्जा में कमी लाएंगी. इसके साथ ही आपके चेहरे पर मुहांसे भी निकल सकते हैं. इसलिए इस मौसम में ऑइली जंक फूड बंद कर देने चाहिए.

चाय और कॉफी 

गर्मी के मौसम में इन पेय पदार्थों से निश्चित रूप से परहेज करना चाहिए. कैफीन और अन्य पेय पदार्थ वास्तव में आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ डिहाइड्रेशन पैदा करते हैं. इससे स्किन की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.

यह भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने शेयर किया अपनी फिटनेस का सीक्रेट, देखें Video

चेहरे का ख्याल

गर्मी के मौसम में धूल और पसीने की वजह से चेहरा बेजान नजर आता है. इसलिए चेहरे को दिन में कम से कम 3 से 4 बार धोएं. साथ ही अच्छी क्वालिटी के मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही सूरज की तेज किरणों से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं. 

मौसम के हिसाब से प्रोडक्ट्स

इस मौसम में क्रीम लगाने से चहेरा ऑयली नजर आता है. इससे बचने के लिए आप वॉटर बेस्ड जेल और मॉश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए गुलाब जल भी लगा सकते हैं. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए नींबू और टमाटर के जूस का स्क्रब हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं. इससे स्किन हेल्दी और फ्रेश नजर आएगी. इसके अलावा शुगरी ड्रिंक्स से दूर रहें और रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पिएं.