logo-image

Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलके के हैं ये फायदे, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

नींबू का इस्तेमाल खान-पान की चीजों से लेकर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) बनाने तक में किया जाता है

Updated on: 22 Apr 2021, 12:59 PM

highlights

  • नींबू से शरीर को विटामिन सी मिलता है
  • नींबू के रस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • गर्मी के मौसम में नींबू पानी पीना फायदेमंद होता है

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में हर कोई नींबू पानी पीना काफी पसंद करता है. नींबू से विटामिन सी तो मिलता ही है साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी मिलती है. नींबू के रस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. नींबू का इस्तेमाल खान-पान की चीजों से लेकर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) बनाने तक में किया जाता है. नींब को काफी अच्छा क्लीनर भी माना जाता है. जब भी हम नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो इसके रस को निकालने के बाद छिलके को फेक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू की तरह ही उसके छिलके भी काफी फायदेमंद (Lemon Peel Benefits) होते हैं. नींबू के छिलकों का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. आप हम आपको बताएंगे नींबू के छिलके कुछ घरेलू फायदे.

यह भी पढ़ें: शरीर को तरोताजा और हेल्दी रखने के लिए पिएं श‍िकंजी, जानें 2 मिनट में बनने वाली रेसिपी

स्किन लाइटनर
नींबू से आप घर में ही नैचुरल स्किन लाइटनर बना सकते हैं. नींबू में साइट्रिक एसिड (Citric Acid) होता है, जो एक ब्लीचिंग एजेंट है. आप नींबू को इस्तेमाल करने के बाद इसके छिलके फेंकने के बजाय आप स्किन लाइटनर के रूप में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू के छिलकों से आप चाहें तो अपनी कोहनी, एड़ी और स्किन को साफ कर सकते हैं. यह पोर्स को टाइट करने का काम भी करता है. साथ ही साथ धूप की वजह से हुई टैनिंग को भी हटाता है.

यह भी पढ़ें: Good News: रेमडेसिविर और ऑक्सीजन के बगैर भी 85 फीसदी लोग हो रहे ठीक

नींबू से भाग जाएंगी चींटियां
गर्मी के मौसम में अगर आप के घर के कमरों या किचन में चींटियां आती हैं और आप इससे परेशान हैं तो नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के छिलके को खिड़की, दरवाजे और अन्य जगहों पर जहां से चींटी आती हैं वहीं रख दें. नींबू के छिलके के इस्तेमाल से चींटियां जरूर भाग जाएंगी.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
रात को सोते समय बिस्तर के पास नींबू का टुकड़ा या इसका छिलका रखें. इससे आप ना सिर्फ सुबह फ्रेश फील करेंगे बल्कि इसकी खुशबू से ब्लड प्रेशर भी काफी हद कर कंट्रोल में रहेगा. इसके साथ ही अगर तनाव, चिंता या डिप्रेशन के कारण नींद नहीं आती है तो भी नींबू रात को अपने पास रख के सोने से आपको सुकून मिलेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)