logo-image

शरीर को तरोताजा और हेल्दी रखने के लिए पिएं श‍िकंजी, जानें 2 मिनट में बनने वाली रेसिपी

शिकंजी में नींबू का रस, काला नमक, काली म‍िर्च, भुना जीरा जैसे मसाले डाले जाते हैं जो गर्मी में राहत देने के साथ ही साथ और भी कई तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद रहता है

Updated on: 21 Apr 2021, 02:08 PM

highlights

  • गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन बहुत ही जल्दी हो जाता है
  • नींबू पानी गर्मी के मौसम में पीना बहुत फायदेमंद होता है
  • नींबू से शरीर को विटामिन सी मिलता है

 

नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन बहुत ही जल्दी हो जाता है. तेज धूप और गर्मी से बचने के लिए हम ठंडी चीजों की तरफ जाते हैं. ऐसा होने पर नींबू पानी यानी श‍िकंजी पीना अच्‍छा रहता है. उत्तर भारत में नींबू पानी को ही शिकंजी भी कहा जाता है. शिकंजी में नींबू का रस, काला नमक, काली म‍िर्च, भुना जीरा जैसे मसाले डाले जाते हैं जो गर्मी में राहत देने के साथ ही साथ और भी कई तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद रहता है. श‍िकंजी पीने से पाचन शक्ति भी काफी बेहतर होती है. इसके साथ ही शिकंजी में पड़ने वाले नींबू के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में व‍िटाम‍िन सी मिलता है ज‍िससे प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है और त्‍वचा में भी न‍िखार आता है. गर्मियों के मौसम में शरीर को तरोताजा और हेल्दी रखने के लिए ये एक अच्छा ड्रिंक है. आज हम आपके लिए लाए हैं 2 मिनट में बनने वाली शिकंजी की रेसिपी.

यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में ठंडक का एहसास करवाएंगे ये Summer Drinks

4 लोगों के लिए शिकंजी बनाने के लिए सामग्री

4 चम्मच चाशनी या 4 चम्मच चीनी
5 नींबू का रस
10-12 पुदीने की पत्तियां
10-12 बर्फ के टुकड़े
4 गिलास पानी
1 चम्मच चाट मसाला
काला नमक स्वादानुसार

शिकंजी बनाने की विधि

यह भी पढ़ें: Summer Season food: गर्मियों में आसानी से घर पर बनाएं टेस्टी मैंगों कुल्फी, जानें रेसिपी

सबसे पहले एक जग या बड़े कटोरे में नींबू का रस डालें अब इसमें चाशनी, चाट मसाला, काला नमक, पुदीने की पत्तियां, बर्फ का टुकड़ा और पानी डालें. अगर आपके पास चाशनी नहीं है तो आप शक्कर को पानी में घोल लें. सभी सामग्रियों को एक साथ एक बड़े चम्मच की सहायता से मिक्स करें. इसके बाद छन्नी की मदद से इसे छान लें ताकि नींबू के बीज निकल जाएं. अब ठंडी-ठंडी शिकंजी को गिलास में सर्व करें. गर्मी के मौसम में शिकंजी पीना बहुत फायदेमंद होता है. शिकंजी एक ऐसा ही ड्रिंक है जो पेट, जी मिचलाना और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.