logo-image

गर्मी के मौसम में ठंडक का एहसास करवाएंगे ये Summer Drinks

इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सभी को खूब पानी के साथ-साथ नींबू पानी, आम का पना भी पीना चाहिए. इसके अलावा आप शेक और स्मूदी भी पी सकते हैं

Updated on: 20 Apr 2021, 03:26 PM

highlights

  • गर्मी के मौसम में ठंडी स्मूदी और शेक ही शरीर राहत पहुंचाते हैं
  • गर्मी के मौसम में आम, कैरी, खरबूजा बड़ी ही आसानी से मिल सकते हैं
  • इन फलों से घर में ही स्मूदी और शेक बनाया जा सकता है

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम की तपन से ठंडी स्मूदी और शेक ही शरीर को राहत पहुंचाते हैं. इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सभी को खूब पानी के साथ-साथ नींबू पानी, आम का पना भी पीना चाहिए. इसके अलावा आप शेक और स्मूदी भी पी सकते हैं, लेकिन आजकल कोरोना वायरस संक्रमण का काफी ज्यादा डर है एसे में आप बाहर जाकर कुछ भी खाना और पीना ना करें तो ही बेहतर है. ऐसे में आप बड़ी ही आसानी से घर में फलों से कई ड्रिंक्स तैयार कर सकते हैं. गर्मी के मौसम में आम, कैरी, खरबूजा आ रहे हैं, जिनसे स्मूदीज, मॉकटेल या लस्सी तैयार की जा सकती है. हम आपके लिए कुछ ऐसी ही स्मूदी और ड्रिंक्स की रेसिपी लाए हैं जिन्हें बड़ी ही आसानी से घर में बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Summer Season food: गर्मियों में आसानी से घर पर बनाएं टेस्टी मैंगों कुल्फी, जानें रेसिपी

मैंगो स्मूदी

मैंगो स्मूदी बनाने के लिए आपको ये सामग्री चाहिए होगी

आम- 1 पका हुआ
दही- आधा कप
दूध- आधा कप
शक्कर- 1 बड़ा चम्मच
शहद- 1 छोटा चम्मच 

बनाने की विधि

मैंगो स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले आम को छील लें और थोड़े बड़े आकार में काट कर लें. इसके बाद आम के टुकड़ों को शक्कर, शहद, दही, दूध के साथ मिक्सर 4 मिनट तक फैंट लें. अब आपकी स्मूदी पीने के लिए बिल्कुल तैयार है. इसके बाद परोसने के लिए एक कांच के गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े और आम के छोटे-छोटे टुकड़े डालें, इसके बाद स्मूदी को गिलास में डालें और ठंडा-ठंडा पिएं.

कच्चा आम/ कैरी मॉकटेल

कैरी मॉकटेल बनाने के लिए आपको ये सामग्री चाहिए होगी

कच्चा आम- 1 बड़े आकार का
1 नींबू का रस
पुदीने की पत्तियां- 1 कप
काला नमक और सादा नमक – स्वादानुसार
शुगर सिरप या पिसी हुई शक्कर- 3 बड़े चम्मच
भुना जीरा पाउडर- 1 छोटा चम्मच
कालीमिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच

बनाने की विधि

कच्चा आम छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सर में पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, शक्कर, काला नमक और सादा नमक डालकर अच्छी तरह पीसें. इस मिश्रण में तीन गिलास पानी मिलाएं और इसे छान लें अब इस रस में जीरा पाउडर और थोड़ा काली मिर्च पाउडर मिलाएं. इस मॉकटेल को परोसते वक्त गिलास में बर्फ के टुकड़े डालें. कैरी मॉकटेल ड्रिंक ठंडी-ठंडी परोसें और इंजॉय करें.